June 2, 2024

कलाकारों ने प्रदेश सरकार की योजनाओं का किया प्रचार प्रसार

0

चंबा / 14 सितंबर / न्यू सुपर भारत

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के तत्वधान में विभाग के साथ संबंद्ध निजी नाट्य दलों द्वारा जिला के विभिन्न विकास खंडों में प्रदेश सरकार की विकासात्मक योजनाओं,गतिविधियों,उपलब्धियों,नीतियों एवं कार्यक्रमों तथा नशा निवारण पर विशेष प्रचार प्रसार अभियान के माध्यम से आम जनमानस को अवगत करवाया जा रहा है।

इस विशेष प्रचार प्रसार अभियान के तहत आज विकासखंड चंबा की ग्राम पंचायत साच व द्रमण,विकासखंड भटियात की ग्राम पंचायत टिकरी व खरगट,विकासखंड तीसा की ग्राम पंचायत देहरा और चांजू, विकासखंड मैहला की ग्राम पंचायत बकाण व गुराड़ में प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं व गतिविधियों से लोगों को जागरूक करने हेतु कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

कलाकारों ने लोगों को बताया कि हिमकेयर योजना के तहत प्रति परिवार 5 लाख का निशुल्क इलाज का प्रावधान है और कैंसर, अधरंग, मस्कुलर डिस्ट्रॉफी, थेलेसीमिया जैसे गंभीर बीमारियों से पीड़ित आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों की देखभाल के लिए सहारा योजना आरंभ की गई है। योजना के तहत रोगी को 3 हजार प्रति माह की सहायता राशि प्रदान करने का प्रावधान किया है। प्रदेश सरकार द्वारा अब हिम केयर कार्ड की नवीनीकरण अवधि को 1 साल से बढ़ाकर 3 साल कर दी गई है और नए परिवारों का पंजीकरण अब पूरे वर्ष होता रहेगा।

इसके अलावा उन्होंने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना,मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना,मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना,स्वच्छ भारत मिशन,मुख्यमंत्री आवास योजना,प्रधानमंत्री आवास योजना तथा बेटी है अनमोल योजना के बारे में भी ग्रामीण लोगों को विस्तार से जानकारी दी।कार्यक्रम में कलाकारों द्वारा लोगों को नशा निवारण पर भी संदेश दिया।आयोजित कार्यक्रम में संबंधित पंचायतों के प्रतिनिधि व महिला मंडलों सहित अन्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *