June 17, 2024

टुइरु पंचायत की मांग

0

अर्की / 10 सितंबर / अनीता गुप्ता

उपमंडल की ग्राम पंचायत धुंधन के गांव टुईरू, ऐर, घरटूरी, बैमू भागड़ा, बैमू भलेड़ा तथा पसल जैरी के लोगों ने उपायुक्त सोलन को पत्र लिख कर इन गांवों को धुंधन पंचायत से अलग कर के टुईरू के नाम से नई पंचायत बनाने का आग्रह किया है। इस आशय हेतू पंचायत प्रधान प्रेम चंद की अध्यक्षता में बुलाई गई बैठक में शामिल लोगों का कहना था कि इन लोगों को धुंधन पंचायत मुख्यालय पहुंचने के लिए बीस से बाईस किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता है जिससे इन्हें भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

बैठक में शामिल लोगों का कहना था कि धुंधन ग्राम पंचायत की गत वर्ष दो सितंबर 2019 को हुई आम जन सभा में भी पारित हुआ था कि धुंधन से अलग एक नई पंचायत टुईरू बना दी जाए। इन लोगों ने उपायुक्त सोलन से आग्रह किया है कि क्योंकि इन गांवों को मिला कर धुंधन पंचायत की आबादी लगभग पैंतालीस सौ से उपर चली जाती है अतः नई पंचायत बनाना तर्कसंगत है। पंचायत प्रधान प्रेम चंद का कहना था कि गत माह धुंधन पंचायत का एक प्रतिनिधि मंडल उपायुक्त सोलन से मिला था तथा उनके माध्यम से अलग पंचायत बनाने हेतू फाईल पंचायती राज मंत्री व निदेशक पंचायती राज को भेजी गई थी। परंतु अभी सरकार ने जो नई पंचायतों की अधिसूचना जारी की है उसमें टुईरू पंचायत का नाम नहीं है। इन लोगों ने उपायुक्त सोलन से एक बार पुनः आग्रह किया है कि धुंधन से अलग कर इन गांवों के एक नई पंचायत गठित की जाए।

इस अवसर पर उपप्रधान त्रिलोक ठाकुर, महिला मंडल टुईरू की प्रधान सुनीता ठाकुर, महिला मंडल घरटूरी की प्रधान जानकी देवी, युवक मंडल टुईरू के प्रधान सुनील कुमार, वार्ड सदस्य चैतराम सहित लगभग पचास लोगों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *