May 18, 2024

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 12 सड़क परियोजनाओं को मिलेगी स्वीकृति—- किशन कपूर *** 173 करोड़ रुपए की राशि होगी व्यय

0

एनएच 154ऐ में टनल निर्माण  की संभावनाओं और विशेषज्ञ परामर्श  के लिए टेंडर आवंटित

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के  तहत 326 सड़क परियोजनाओं का कार्य पूर्ण

ज़िला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति  की बैठक आयोजित

लोकसभा सांसद किशन कपूर ने  की अध्यक्षता

चंबा, 4 मार्च

लोकसभा सांसद किशन कपूर ने कहा कि आकांक्षी ज़िला  चंबा में केंद्र सरकार द्वारा कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं के सफल क्रियान्वयन  से   सकारात्मक परिणाम  निकले हैं । 

उन्होंने कहा कि चूंकि विकास की कोई भी अंतिम सीमा नहीं होती और इसी तरह समस्याओं में भी निरंतर बढ़ोतरी होती रहती है । 

किशन कपूर आज बचत भवन में आयोजित ज़िला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति ( दिशा) बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे । 

केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित योजनाओं के सफल क्रियान्वयन पर हर्ष जाहिर करते हुए लोकसभा सांसद ने अधिकारियों से  बेहतर कार्य व्यवस्था सुनिश्चित बनाने का आह्वान भी किया । 

पठानकोट- चंबा- भरमौर राष्ट्रीय उच्च  मार्ग (154ऐ) के तहत  किए जा रहे कार्यों के तहत प्रगति की समीक्षा करते हुए किशन कपूर ने  कहा कि  केंद्र सरकार द्वारा अभी हाल ही में 8   विभिन्न  कार्यों के लिए 17 करोड रूपयों की राशि को स्वीकृति प्रदान की गई है । उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत ज़िला में 173 करोड़  रुपयों की राशि से  12 सड़क परियोजनाओं को जल्द अनुमति उपलब्ध करवाई जाएगी । 

बैठक में उपायुक्त डीसी राणा ने बताया कि  राष्ट्रीय उच्च मार्ग के तहत  गोली से चनेड़ और बग्गा से भरमौर  के बीच विभिन्न स्थानों में छोटी-छोटी टनल निर्माण  की संभावनाओं को तलाशने एवं  बेहतर सड़क मार्ग के निर्माण के लिए विशेषज्ञ परामर्श सेवाओं के लिए   कार्य  निविदा को आवंटित कर दिया गया है । 

बैठक के दौरान लोक निर्माण विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों के तहत प्रगति की समीक्षा करते हुए किशन कपूर ने जनजातीय और दुर्गम क्षेत्रों में विभाग द्वारा कार्यान्वित की जा रही विभिन्न परियोजनाओं को प्राथमिकता के आधार पर पूरा  करने के निर्देश जारी किए । विभागीय अधिकारियों को निर्माण की गुणवत्ता पर विशेष निगरानी रखने  को भी कहा। 

विभाग के अधीक्षण अभियंता दिवाकर पठानिया ने बैठक में अगवत करवाया कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के  तहत 370 सड़क परियोजनाओं में से 326 का कार्य पूर्ण कर लिया गया है । 

पंडित जवाहरलाल नेहरू राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय के भवन निर्माण को लेकर प्रगति की समीक्षा के दौरान किशन कपूर ने कहा कि संस्थान  में पेयजल  व्यवस्था के लिए 11 करोड़ रुपए की राशि उपलब्ध करवा दी गई है । उन्होंने  निर्माण कार्यों को शुरू करने के निर्देश भी जारी किए । 

किशन कपूर ने  आयुष्मान भारत योजना के तहत जिला में  योजना की   सैचुरेशन हासिल करने को  कहा । 

विधानसभा क्षेत्र डलहौजी के विधायक डीएस ठाकुर और अध्यक्ष ज़िला परिषद  नीलम कुमारी ने भी इस दौरान विकास कार्यो से संबंधित अपने बहुमूल्य सुझाव  रखे ।

बैठक में महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी अधिनियम, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन,  रुर्बन मिशन, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, जल जीवन मिशन, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, महिला एवं बाल विकास की योजनाएं, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम एवं प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना, उज्ज्वला योजना, एनएफएसए अधिनियम सहित अन्य विकास योजनाओं की प्रगति एवं प्रभावी कार्यान्वयन को लेकर चर्चा की गई। संबंधित विभागों के अधिकारियों ने योजनाओं के तहत प्रगति से संबंधित विस्तृत जानकारी दी।

इससे पहले उपायुक्त डीसी राणा ने लोकसभा सांसद किशन कपूर का स्वागत  किया। 

बैठक में पुलिस अधीक्षक  अभिषेक यादव अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मैहरा, एसडीम चंबा अरुण शर्मा, भरमौर असीम सूद, सलूणी डॉ. स्वाति गुप्ता,  तीसा गिरीश सुमरा, उपनिदेशक उच्च शिक्षा प्यार सिंह  चाढक, अधीक्षण अभियंता  लोक निर्माण दिवाकर पठानिया,  विद्युत राजीव ठाकुर ,जल शक्ति 

उप निदेशक एवं परियोजना अधिकारी ग्रामीण विकास अभिकरण चंद्रवीर सिंह,     मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कपिल शर्मा  सहित और केंद्रीय योजनाओं  के कार्यान्वयन से जुड़े विभिन्न विभागों के ज़िला अधिकारी भी मौजूद रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *