June 16, 2024

इंतकाल, निशानदेही व अन्य ज़मीन संबंधी कार्यों के लिए घर बैठे online करें आवेदन: DC

0

ऊना /21 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

निशानदेही, इंतकाल जैसे राजस्व संबंधी कार्यों के लिए अब पटवार घरों व तहसील कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। इन कार्यों के लिए राजस्व विभाग की वेबसाइट https://ehimbhoomi.nic.in/ पर आवेदक स्वयं लॉग-इन कर किया जा सकता है या लोकमित्र केंद्र के माध्यम से भी आवेदन का प्रावधान है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार ने राजस्व विभाग से मिलने वाली अधिकतम सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया है। जमीन की रजिस्ट्री के बाद तुरंत इंतकाल पटवारी, कानूनगो व तहसीलदार को ऑनलाइन दिखेगा, जिससे लोगों को अनावश्यक रूप से दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

उन्होंने कहा कि विरासत से प्राप्त होने वाली संपत्ति संबंधित इंतकाल के लिए भी वेबसाइट के माध्यम से अनुरोध किया जा सकता है। इसके लिए आवेदक को सभी कागज़ात पोर्टल पर अपलोड करने होंगे।राघव शर्मा ने कहा कि आवेदक ई-हिमभूमि पोर्टल के माध्यम से न केवल विभिन्न सेवाओं के लिए आवेदन कर सकता है, बल्कि उसकी स्थिति या स्टेटस का पता भी कर सकते हैं।

अपने आवेदन की वास्तविक स्थिति की जानकारी भी उसे पोर्टल के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी। उन्होंने कहा कि पोर्टल से कोई भी व्यक्ति अपनी भूमि से संबंधित जानकारी जैसे जमाबंदी नकल और भूमि का नक्शा इत्यादि भी देख सकता है। उन्होंने जिलावासियों से इस ऑनलाइन सुविधा का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाने की अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *