June 17, 2024

अपनों के लिए अपनी सुरक्षा जरूर करें सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के प्रचार वाहन द्वारा लोगों को कोविड-19 से बचाव के लिए किया गया जागरूक

0

  सोलन / 02 जून / न्यू सुपर भारत

वैश्विक महामारी कोविड-19 के संकट के सम्बन्ध में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के प्रचार वाहन के माध्यम से आज सोलन शहर के विभिन्न स्थानों पर आॅडियो संदेश एवं ध्वनि प्रसार सेवा के माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया।


सोलन शहर के बाईपास, पुराने उपायुक्त कार्यालय, पुराना बस अड्डा, सपरून चैक, देहूंघाट तथा नए बस अड्डे के समीप कोविड-19 नियमों की अनुपालना करने के लिए प्रेरित किया गया। लोगों को संदेश के माध्यम से अवगत करवाया गया कि कोरोना वायरस का खतरा अभी टला नहीं है। इससे बचाव के लिए प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन द्वारा कुछ दिशा-निर्देश निर्धारित किए गए हैं। लोगों को बताया गया कि इन दिशा-निर्देशांे का पालन कोविड-19 महामारी से बचाव में अत्यंत कारगर है।


प्रचार के माध्यम से लोगों को बताया गया कि कोरोना महामारी से बचने के लिए छोटे-छोटे रक्षा सूत्रों का पालन आवश्यक है। लोगों से आग्रह किया गया कि मास्क इस प्रकार से पहनें कि नाक से लेकर ठोडी तक का हिस्सा पूरी तरह से ढका रहे। लोगों को बताया गया कि यदि मास्क सही प्रकार से नहीं पहना है तो मास्क लगाने का कोई लाभ नहीं है। क्योंकि नाक और मुंह को खुला रखने से कोरोना वायरस शरीर में प्रवेश कर सकता है।

लोगों से आग्रह किया गया कि सार्वजनिक स्थानों पर हर समय मास्क पहनकर रखें। 02 व्यक्तियों के मध्य इतनी दूरी जरूर बनाएं कि किसी के छींकने या खांसने से सुरक्षित बचा जा सके। लोगों को बताया गया कि बार-बार अपने हाथ साबुन अथवा एल्कोहल युक्त सेनिटाइजर से धोने से कीटाणुओं से बचा जा सकता है।


लोगों को बताया गया कि कोविड-19 महामारी से बचाव इसलिए भी आवश्यक है कि एक व्यक्ति के साथ उसका पूरा परिवार जुड़ा है। अपनो के लिए अपनी सुरक्षा जरूर करें। लोगों से आग्रह किया गया कि खांसी, बुखार तथा जुखाम जैसे लक्षण होने पर बिना किसी घबराहट के अपनी कोविड जांच अवश्य करवाएं।


लोगों को जानकारी दी गई कि कोविड-19 से बचाव के लिए अपना टीकाकरण अवश्य करवाएं। लोगों को बताया गया कि टीकाकरण से घबराएं नहीं और टीके की दोनों खुराक लें। चिकित्सकों द्वारा बताए गए नियमों का पालन करें। टीकाकरण के लिए  कोविन पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाएं। कोविड-19 के बारे में कोई जानकारी चाहते हैं या आपको कोई समस्या है तो हेल्पलाइन नम्बर 1077 पर बात करें। सोलन में दूरभाष नम्बर  01792-220049, 01792-221234 तथा 01792-220882 पर भी अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं।

जिला के सभी उपमण्डलों में सभी उपमण्डलाधिकारी के निर्देशानुसार सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा आॅडियो अथवा प्रचार वाहन के माध्यम से लोगों को कोविड-19 से बचाव के बारे में जागरूक किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *