June 2, 2024

नागपुर के बीडीपीओ कार्यालय में अंत्योदय मेले का आयोजन

0

नागपुर / 4 मार्च / न्यू सुपर भारत

आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय नागपुर में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत शुक्रवार को अंत्योदय मेले का आयोजन किया गया। अंत्योदय मेले में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनोज कुमार ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई स्टॉल का निरीक्षण किया। इस अवसर पर जननायक जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष सुरेंद्र लेगा ने भी विभागों की स्टॉल का निरीक्षण किया और सरकार द्वारा चलाई जा रही नीतियों की जानकारी प्राप्त की।

जजपा जिलाध्यक्ष सुरेंद्र लेगा ने बताया कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना हरियाणा सरकार की एक महत्वपूर्ण पहल है, जिसके तहत राज्य में सबसे गरीब परिवारों की पहचान की गई है और उन परिवारों की आय को बढ़ाने के लिए उन्हें विभिन्न विभागों की योजनाओं से जोड़ा जा रहा है। अंत्योदय मेलों में आने वाले लाभार्थी अपनी योग्यता के अनुसार सरकार की योजनाओं को चुनें और अपनी वार्षिक आय को बढ़ाएं।

उन्होंने कहा कि सरकार सबका साथ सबका विकास नारे के साथ आगे बढ़ रही है। सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं का लाभ प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंच रहा है। हर वर्ग के कल्याण के लिए सरकार ने योजनाएं क्रियांवित की है। अंत्योदय परिवार उत्थान योजना भी अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति को लाभांवित करने की है।

उन्होंने कहा कि योजना के तहत कौशल विकास, स्वरोजगार और रोजगार सृजन के उपायों का एक पैकेज अपनाया जाएगा ताकि अंत्योदय परिवारों की न्यूनतम वार्षिक आय शुरू में 1 लाख और बाद में एक 1.80 लाख तक प्रति वर्ष की जा सके। इस अवसर पर सीएमजीजीए रितेश कोल, जजपा युवा जिलाध्यक्ष अजय संधू, बीडीपीओ सुशील कुमार, एसडीओ संदीप चितरा, पीओएमजी मनरेगा रणधीर सिंह आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *