June 17, 2024

मुख्यमंत्री अंतोदय परिवार उत्थान योजना के लाभार्थियों के लिए पंचायत भवन में अंतोदय मेला आयोजित

0

फतेहाबाद / 29 नवंबर / न्यू सुपर भारत

मुख्यमंत्री अंतोदय परिवार उत्थान योजना के लाभार्थियों को सरकारी योजनाओं को लाभ देने के लिए स्थानीय पंचायत भवन में अंतोदय मेले का आयोजन किया गया। प्रदेश सरकार द्वारा नियुक्त मेले के नोडल अधिकारी नगर निगम हिसार के आयुक्त अशोक गर्ग और उपायुक्त प्रदीप कुमार ने निरीक्षण किया और लाभार्थियों से बातचीत की। अंतोदय मेले में नगर परिषद फतेहाबाद के अंतर्गत आने वाले मुख्यमंत्री अंतोदय परिवार उत्थान योजना के लाभार्थी परिवारों के विभिन्न विभागो की योजनाओं के लिए आवेदन लिए गए।

नोडल अधिकारी एवं नगर निगम हिसार के आयुक्त अशोक गर्ग ने मेले में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत आने वाले लाभार्थी परिवारों को संबंधित योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियो को निर्देश दिए कि इन मेलों के माध्यम से गरीब परिवारों को उनकी रूचि के अनुसार योजना के साथ जोडकऱ उनकी आय बढ़ाने का कार्य किया जाएगा। इसलिए प्रार्थी को उनकी जरूरत के अनुसार सरकार की योजना से जोड़ा जाए।

उन्होंने कहा कि यह सरकार की महत्वकांक्षी योजना है। इस योजना के तहत गरीब से गरीब परिवार की आमदनी को पहले चरण में 1 लाख रूपये तथा दूसरे चरण में 1 लाख 80 हजार रूपये तक पहुंचाना है। इस योजना का उद्देश्य गरीब परिवारों को रोजगार देना, स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित करना, कौशल विकास को बढ़ावा देना तथा बैंकों से ऋण मुहैया करवाना मुख्यत शामिल है ताकि गरीब व्यक्ति आत्मनिर्भर हो सकें।

उन्होंने कहा कि सभी विभागों के अधिकारी मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत पात्र व्यक्तियों को किसी ना किसी स्कीम से जोडकऱ उन्हें लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करें। किसी भी व्यक्ति को अंत्योदय ग्रामोदय मेलों से निराश होकर ना जाने दे, उन्हें हर संभव सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाए।

उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि जिला में कोई भी परिवार गरीब न रहे और गरीब से गरीब परिवार का जीवन स्तर बेहतर बन सके और लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ लेने संबंधी पूरा विवरण देने व उन्हें जल्द से जल्द़ योजना संबधी ऋण स्वीकृति पत्र प्रदान करने के लिए इन मेलों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मेलों के पहले चरण में लाभार्थियों से आवेदन प्राप्त कर उन्हें बैंक द्वारा अुनमति की कार्यवाही की जाएगी तथा दूसरे चरण में यह अनुमति पत्र लाभार्थी को प्रदान कर स्कीम का लाभ दिया जाएगा।

उपायुक्त ने बताया कि इस योजना के तहत उन परिवारों को शामिल किया गया है जिनकी वार्षिक आय एक लाख से कम है। इन मेलों में मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत आने वाले लाभार्थी परिवारों को योजनाओं के बारे विस्तार से अवगत करवाया जाएगा ताकि वे आर्थिक रूप से सशक्त बन सकें। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना से जुड़े पात्र व्यक्तियों को सरकार के भिन्न-भिन्न विभागों की स्कीमो का लाभ देने के मकसद से जिला के सभी खण्ड़ो में अंत्योदय मेले आयोजित करने का कार्यक्रम तय हो गया है। इसके तहत अंत्योदय ग्रामोदय मेला आगामी आयोजित किए जा रहे है।

इस अवसर पर विभिन्न विभागों ने अपने-अपने विभाग की योजनाओं संबंधित डेस्क लगाए और विभाग की योजनाओं से जोडऩे के लिए आवेदन लिए। इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त अजय चोपड़ा, सचिव आरटीए शालिनी चेतल, एसडीएम राजेश कुमार, सीटीएम अंकिता वर्मा, ईओ ऋषिराज, बीडीपीओ विनय प्रताप, नरेद्र सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *