June 16, 2024

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय उदयपुर में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह आयोजित

0

चंबा / 28 जनवरी / न्यू सुपर भारत

चंबा सदर विधायक नीरज नैय्यर ने कहा कि शिक्षा बच्चों के जीवन का आधार है बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना अनिवार्य है। विधानसभा क्षेत्र में शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए भविष्य में प्राथमिकता के आधार पर कार्य किए जाएंगे । किसी भी क्षेत्र की उन्नति और तरक्की के लिए स्कूल सबसे महत्वपूर्ण माध्यम है। शिक्षा से ही बच्चों में एक सामाजिक व्यवहार उत्पन्न होता है ,जो उनको भविष्य में प्रगति की ओर ले जाता है। यह बात विधायक नीरज नैय्यर ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, उदयपुर के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करने के उपरांत कही।

कहा… विद्यार्थी जीवन में अनुशासन
नैय्यर ने विद्यार्थी जीवन में अनुशासन को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि अनुशासन जीवन में सकारात्मकता लाने के साथ अच्छी शिक्षा ग्रहण कर उन्नति की ओर अग्रसर करता है। उन्होंने अध्यापकों और अभिभावकों से बच्चों के सर्वांगीण विकास पर बल देने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि युवा शक्ति देश की बहुमूल्य सम्पदा है और युवाओं की प्रतिभा, ऊर्जा एवं क्षमता का सदुपयोग कर एवं उनमें अनुशासन की भावना का विकास कर सुदृढ़ समाज, विकसित प्रदेश व सशक्त राष्ट्र का निर्माण संभव है।उन्होंने इस अवसर पर बहुआयामी गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कार प्रदान किए ।

विधायक नीरज नैय्यर ने कहा कि शिक्षण संस्थानों में इस प्रकार के समारोहों के आयोजन से विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन होता है, वहीं यह तमाम विजेता अन्य विद्यार्थियों के सामने आदर्श के रूप में प्रस्तुत होते हैं जो अन्य बच्चों को आगे बढ़ने के लिये प्रेरित करते हैं। उन्होंने कहा कि आज के कठिन प्रतिस्पर्धात्मक युग में छात्रों को एक दूसरे से आगे बढ़ने की होड़ में निरंतर प्रयासरत रहना चाहिये और कठिन परिश्रम एवं निरंतर धैर्य के साथ अपने मुकाम तक पहुंचने का प्रयास करना चाहिये। उन्होंने यह भी कहा कि ग्राम पंचायत उदयपुर में एक पुस्तकालय खोला जाएगा जिसके लिए 8 लाख की धनराशि व्यय की जाएगी।विधायक नीरज नैयर ने स्कूल की विभिन्न मांगों को समय रहते पूर्ण करने का आश्वासन भी दिया

उन्होंने बच्चों का आहवान किया कि वे पढ़ाई के साथ-साथ खेल-कूद प्रतिस्पर्धाओं में भी बढ़-चढ़ कर भाग लें ताकि शारीरिक और मानसिक विकास बना रहे । विधायक नीरज नैय्यर ने ग्राम पंचायत उदयपुर में खेल मैदान बनाने की भी बात कही। उन्होंने बच्चों को सलाह दी कि वह अपने सपनों के आधार पर अपने क्षमतावर्धन पर फोकस रखें और नशे से दूर रहने का भी आह्वान किया। 
स्कूल के प्रधानाचार्य नरेंद्र कुमार भारद्वाज ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट पढ़ी।

उन्होंने स्कूल द्वारा चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियों बारे विस्तृत जानकारी दी।इस दौरान स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला उदयपुर के बच्चों को 11 हजार रुपये देने की भी घोषणा की।स्थानीय स्कूल के प्रधानाचार्य व अध्यापकों ने विधायक नीरज नैय्यर को शाल-टोपी एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।

इस अवसर पर प्रधान ग्राम पंचायत उदयपुर ओंकार सिंह, उपनिदेशक कृषि विभाग डॉ कुलदीप धीमान,उद्यान विभाग राजीव चंद्रा, डिप्टी डीईओ उमाकांत, प्रधानाचार्य राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लुड्डू जितेंद्र सूर्य, सहायक अभियंता विद्युत विभाग अजय कुमार सहित साथ लगती पंचायतों से आए प्रतिनिधि,बच्चों के अभिभावक व अन्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *