June 16, 2024

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पोष्टिक आहार के बारे में घर-घर जाकर जागरूक करें

0

हमीरपुर / 14 जुलाई / न्यू सुपर भारत

मुख्यमंत्री बाल सुपोषण योजना के अन्तर्गत सुजानपुर में खंड स्तरीय सुपोषण योजना कार्य बल की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए एसडीएम सुजानपुर डा0 हरीश गज्जू नेे कहा कि कुपोषण एवं और रक्त अल्पता (एनीमिया) को दूर करने के उद्देश्य से हिमाचल प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री बाल सुपोषण योजना की शुरुआत की है।

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य देखभाल, उच्चतम पोषण और उपयुक्त वातावरण पर आधारित इस योजना में योजना माताओं, देखभाल कर्ताओं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और आशा कार्यकर्ताओं के लिए प्रोत्साहन राशि की भी व्यवस्था की गई है। उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से कहा कि कुपोषण से बचाव के लिए गर्भवती महिलाओं के घर-घर जाकर उन्हें पोष्टिक आहार के बारे में जागरूक करें।


      उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत अतिरिक्त पोषण के रूप में उच्च श्रेणी के प्रोटीन सामान्य लाभार्थियों को 8 रूपए प्रतिदिन की दर से सप्ताह में दो बार और कुपोषित बच्चों तथा खतरे वाली गर्भवती महिलाओं को 12 रूपए प्रतिदिन की दर से सप्ताह के 6 दिन उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि इस सम्बध में जिला स्तर से लेकर पंचायत स्तर तक निगरानी और समीक्षा भी की जाएगी। उन्होंने बताया कि 9 वर्ष तक के प्रत्येक बच्चे, किशोरियों और माताओं के रक्त की जांच डिजिटल हिमोग्लोबीनोमीटर के माध्यम से की जाएगी।


       इस अवसर पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, पोषण अभियान, प्रधानमंत्री मातृत्व सहयोग योजना और सशक्त महिला योजना की भी समीक्षा की गई। बैठक में खंड विकास अधिकारी निशांत शर्मा, बिना अधिकारी बाल विकास परियोजना अधिकारी कुलदीप चौहान, चिकित्सा अधिकारी राजकुमार, खंड प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी सुरेश कुमार और जल शक्ति विभाग से मनोहर लाल विशेष रूप से उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *