May 18, 2024

रक्तदान महादान, रक्त की कमी रक्त देकर ही पूरी की जा सकती हैं:- अनिल विज

0

अम्बाला / 23 जुलाई / न्यू सुपर भारत

अग्रवाल फैलोशिप कल्ब संस्था अम्बाला छावनी समाज सेवी क्षेत्र की सबसे आग्रणीय संस्था हैं। समाज हित में हमेशा ही आगे आकर वह अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं, यह अभिव्यक्ति गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने रविवार को अग्रवाल फैलोशिप कल्ब के 30वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में अग्रवाल धर्मशाला में आयोजित रक्तदान शिविर में बतौर मुख्यअतिथि अपने सम्बोधन में कहीं। इस मौके पर कल्ब के पदाधिकारियों ने मुख्यअतिथि को पगड़ी, शॉल व पुष्पगुच्छ देकर उनका भव्य अभिन्नदन भी किया।

गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने इस मौके पर कहा कि रक्तदान महादान हैं और रक्तदान को महादान कहा जाता हैं। किसी की भी जान रक्त देकर बचाई जा सकती हैं। रक्त की पूर्ति मानव शरीर से ही सम्भव हैं। खून देने से किसी प्रकार की कोई कमजोरी नहीं आती। डॉक्टरों के मुताबिक खून देने से रक्त का प्रभाव ठीक रहता हैं। उन्होनें इस मौके पर यह भी कहा कि साईस ने बहुत तरक्की की है। प्लांट (अंग) लोगों को प्लेट डालना तथा अन्य अंगो को रिपलेस करने का काम किया जा सकता हैं, लेकिन रक्त की पूर्ति केवल मानव शरीर के रक्तदान से ही हो सकती हैं।

आजतक एक भी बूंद रक्त बनाने का काम नहीं किया गया हैं। इस मौके पर उन्होंने 211 बार रक्तदान करने वाले राजेन्द्र गर्ग का भी अभिन्नदन किया और उन द्वारा जो रक्तदान किया जा रहा है उसे दूसरों के लिए पे्ररणा बताया।
श्री विज ने इस मौके पर यह भी कहा कि समाज का निर्माण सबको मिलकर करना चाहिए। जहंा सरकार की आवश्यकता है वहां सरकार कार्य करती हैं और लोगों को जागृत और सामाज क्षेत्र को आगे ले जाने का काम संस्थाएं करती हैं। इनके सहयोग के बिना यह कार्य सम्भव नहीं हैं। अग्रवाल फैलोशिप कल्ब संस्था ने हमेशा ही समाज हित के लिए कार्य किया है और अन्य संस्थाओं द्वारा जो कार्य किए जा रहें है उसके कई उदाहरण भी प्रस्तुत हैं।

हमें देश, प्रदेश व समाज के निर्माण के लिए हमेशा आगे आकर कार्य करना चाहिए। इस मौके पर गृह मंत्री ने रक्तदान करने वाले रक्तदाताओं को बैज लगाकर व प्रशंसा पत्र देकर प्रोत्साहित भी किया। उन्होंने इस मौके पर अग्रवाल फैलोशिप कल्ब संस्था द्वारा गत दिनों अम्बाला में जो प्राकृतिक आपदा (बाढ़) आई थी, उसमें इस संस्था द्वारा जरूरतमंद लोगों तक खाना पहुंचना व उनको मदद पहुंचानेे के लिए उनका आभार भी  व्यक्त किया। उन्होनें संस्था को इसी उत्साह और जोश के साथ आगे भी समाज हित के लिए कार्य करने के लिए प्रेरित किया।

इस मौके पर गृह मंत्री ने अपने स्वैच्छिक कोष से संस्था की गतिविधियों के लिए 2 लाख रूपए देने की घोषणा भी की।
इस मौके पर कल्ब के प्रधान अमित अग्रवाल, उपप्रधान रजीत गुप्ता, आशीष गुप्ता, औघोगपति सूद जी, महासचिव फनिश गुप्ता, कोषाध्यक्ष नीरज, आईपीपी गौरव गुप्ता, सलाहाकार महेश अग्रवाल, अजय गुप्ता, राकेश बंसल, मंडल प्रधान राजीव डिम्पल, मंडल प्रधान अजय पराशर, मंडल प्रधान किरण पाल चौहान, डीएसपी आशीष चौधरी, डॉ0 मुकेश, सुरेन्द्र तिवारी, अनिल कौशल, दीपक भसीन, राजेन्द्र गर्ग के साथ-साथ कल्ब के अन्य पदाधिकारीगण व गणमान्य लोग मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *