May 18, 2024

अम्बाला जिला प्रशासन की टीम हरियाणा की बेहतर टीम है : गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज

0

अम्बाला / 25 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि अम्बाला जिला प्रशासन की टीम हरियाणा की बेहतर टीम है तथा सभी प्रशासनिक अधिकारी अम्बाला छावनी को सुन्दर एवं विकसित बनाने की दिशा में कार्य कर रहे हैं। उन्होनें कहा कि लक्ष्य यह है कि सभी मिल जुलकर अम्बाला छावनी को और सुदंर बनाने की दिशा में कार्य करें।

उनकी सोच में कई प्रोजैक्ट हैं जिनको अमलीजामा पहनाने का काम किया जा सकता हैं। गृह मंत्री आज सर्कि ट हाउस अम्बाला छावनी में छावनी क्षेत्र के तहत चल रही विकास परियोजनाओं पर समीक्षा कर रहें थे। इस मौके पर उनके साथ मण्डलायुक्त रेनू एस फुलिया व उपायुक्त विक्रम सिंह विशेष तौर पर मौजूद रहें।

गृह मंत्री ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए नगर परिषद्, बिजली निगम, लोक निर्माण विभाग, स्वास्थ्य विभाग, जनस्वास्थ्य विभाग, सिंचाई विभाग, वन विभाग, एचएसआईडीसी, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, रेलवे, बीएसएनएल व अन्य सम्बधित विभागों से बिन्दूवार उनके विभागों द्वारा किए जा रहें कार्यो बारे विस्तार से चर्चा करते हुए कार्यो की प्रगति बारे जाना।

उन्होनें इस दौरान पिछले 8 सालों में अम्बाला छावनी में किए जाने वाले विकास कार्यो से सम्बधित प्रगति जानते हुए किन-किन कार्यो को पूरा कर लिया गया है, कौन से रह गए है और जिन परियोजनाओं पर काम अभी तक शुरू नहीं हुआ है, उनका कारण क्या है और आगे हम किन-किन नए कार्यो को कर सकते हैं उसकी जानकारी ली।

अम्बाला सदर क्षेत्र में मल्टीलेवल पार्किंग व स्मार्ट लाईट लगाने के विषय के दृष्टिगत जिला उपायुक्त को कमेटी गठित करते हुए इस मामले में फोलोअप करने के निर्देश दिए ताकि कार्यो से सम्बधिंत विस्तृत रिपोर्ट की वास्तविकता पता चल सकें।

गृह मंत्री ने बैठक के दौरान अवैध कॉलोनी के विषय के दृष्टिगत भी जिला नगर योजनाकार को स्पष्ट निर्देश दिए कि कोई भी अवैध कॉलोनी नहीं कटनी चाहिए। इस पर पूरी तरह से फूल स्टॉप लगना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि यदि कोई अवैध कॉलोनी कटी है तो उसे ध्वस्त करें। उन्होनें नेताजी सुभाष पार्क से सम्बधिंत विषय पर पार्क  से सम्बधिंत मेन्टेनेन्स के कार्य को करने, बिजली के कार्य, केयर टेकर रखने, पलम्बर रखने तथा अन्य जरूरी कार्यो को दूरूस्त करने के निर्देश दिए। यहां पर उन्होनें हैल्प डेस्क लगाने के भी नगर परिषद के प्रशासक को निर्देश दिए।

अतिरिक्त उपायुक्त एवं नगर परिषद् के प्रशासक सचिन गुप्ता ने गृह मंत्री को अवगत करवाते हुए बताया कि नगर परिषद् द्वारा पिछले तीन साल में 370 विकास परियोजनाओं पर काम शुरू किया गया हैं। इनमें से 107 विकास परियोजनाओं को पूरा कर  लिया गया, 140 विकास परियोजनाएं प्रगति पर हैं, 35 परियोजनाओं पर इसी सप्ताह में कार्य शुरू हो जाएगा तथा 84 परियोजनाओं पर ट्रेन्डर सम्बधी प्रक्रिया को दूबारा से करने का काम किया जा रहा हैं।

गृह मंत्री ने बैठक के दौरान बताया कि वर्ष 1997 में उन्होंने अदोमाजरा से छावनी क्षेत्र के लिए पहली पाईप लाईन डलवाने का काम किया था। अब शहर बढ गया है लोगों को पानी की कोई समस्या न हो इसके लिए उन्होनें यहां पर अदोमाजरा से छावनी सदर क्षेत्र के लिए दूसरी पाईप लाईन इसी के साथ डलवाने का कार्य किया है, लेकिन इस कार्य में अनियमितता बरती गई हैं।

उन्होनें इस कार्य बारे उपायुक्त को निर्देश देते हुए इस पर फोलोअप करने के निर्देश दिए। उन्होनें स्मार्ट लाईटिंग विषय के तहत कहा कि इस कार्य के तहत 15 हजार लाईटें लगाई जानी थी और साथ ही पेनल भी लगाए जाने हैं। इसी प्रकार मल्टीलेवल पार्किंग के विषय पर उन्होनें उपायुक्त को कमेटी गठित कर जांच करने निर्देश दिए। उन्होनें कहा कि जब टेंडर व डिजाईन में सारे कार्य की विस्तृत जानकारी दी गई है और उसी के मुताबिक कार्य होना है। यहां पर लिफ्ट के कार्य को भी क्यो नहीं किया गया है उसकी बारे में भी जानकारी ली।

गृह मंत्री ने बैठक के दौरान बैंक स्क्वेयर, डेयरी शिफटिंग, सीवरेज ट्रिटमेंन्ट प्लांट, स्ट्रॅाम वॉटर, स्वागत द्वार, फॉयर ब्रिगेड भवन, डॉक्टर कॉलोनी, कैंसर केयर सैन्टर, रिंग रोड, काली पलटन पूल, आरओबी, आरयूबी, लघु सचिवालय, शहीदी स्मारक, आर्यभटट् विज्ञान केन्द्र, स्वीमिंग पूल, स्पोर्टस हॉस्टल, रेहड़ी-फड़ी मार्किट, गांधी ग्राउंड में साईकिल ट्रेक के साथ-साथ अन्य परियोजनाओं बारे विस्तार से जानकारी देते हुए उनकी प्रगति जानी। उन्होनें इस दौरान अमरूत प्रोजैक्ट व सीएम अनांउसमेन्ट के तहत किए जा रहें कार्यो बारे जानकारी ली। उन्होनें बीएसएनएल के अधिकारियों को निकलसन रोड पर सभी पोल हटाने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *