June 17, 2024

छावनी क्षेत्र में आमजन को बुनियादी सुविधाएं और सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिये कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर चल रहा है कार्य

0

अम्बाला / 09 अगस्त / न्यू सुपर भारत

 गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि छावनी क्षेत्र में बुनियादी सेवाएं और सुविधाएं आमजन को उपलब्ध करवाने के लिये कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर तेजी से काम किया जा रहा है। अमरूत के तहत योजनाओं और परियोजनाओं को निर्धारित समय पर पूरा करने के दृष्टिïगत समय-समय पर चल रहे कार्यों की समीक्षा भी की जा रही है। बदलते परिवेश में देखा जाए तो अम्बाला छावनी विधानसभा क्षेत्र विकास कार्यो से गुलजार और लबालब होता जा रहा है।

मंत्री विज अपने निवास स्थान पर विकास कार्यो को लेकर बात कर रहे थे। उन्होंने कहा विकास कार्यो की गति को और बढ़ाने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए गए है  कि वे परियोजनाओं पर तेजी से काम करे ताकि सम्बन्धित लोगों को इनका अविलम्ब लाभ मिल सके।
गौरतलब है कि विधानसभा के हर नागरिकों तक मूलभूत सुविधाएं सुविधाएं उपलब्ध करवाना हमेशा से ही गृह मंत्री अनिल विज के मुख्य ऐजेंडे में है।

स्वच्छ पेयजल, स्वास्थ्य, सफाई व्यवस्था, सडकें, भवन निर्माण,बिजली बैंक स्क्वेयर,ऐसी मूलभूत सुविधाएं है, जिनकी हर आदमी को जरूरत है। ऐसी सुविधाएं सभी को मिले इसके लिए प्राथमिकता के आधार पर कार्य जारी है। स्वच्छ पेयजल व्यवस्था को शीघ्रता से कार्यरूप में परिणत किया जा रहा है।


स्वच्छ पेयजल व्यवस्था को लेकर जब नगर परिषद् के कार्यकारी अभियंता विकास धीमान से बात की गई तो उन्होंने बताया कि अम्बाला छावनी में नगर परिषद् द्वारा विभिन्न विषयों को लेकर कार्य जारी हैं। सीवरेज व्यवस्था के तहत अम्बाला छावनी में परिषद् क्षेत्र के हर घर तक सीवरेज व्यवस्था पहुंचाने के लिए करीब 122 करोड़ रूपए की धन राशि खर्च किए जाने के चलते कार्य जारी हैं। इस कार्य को आगामी 30 सितम्बर तक पूरा किया जाना हैं।

सीवरेज के कार्य के चलते कुल 184 किलोमीटर सीवरेज की लाईन बिछाई जानी थी, जिसके चलते 118 किलोमीटर की सीवरेज की लाईन बिछाई जा चूकी हैं और 108 किलोमीटर मे रेस्टोरेशन का कार्य भी पूरा कर लिया गया हैं। अमरूत योजना के तहत किए गए इस कार्य में 6 हजार मेनहोल बनाए जा चूके हैं। कुल 17241   इन्सपेक्शन चैम्बर बनाए जाने के चलते 11500 पर कार्य पूरा कर लिया गया हैं। इस कार्य को तेजी से पूरा करने के लिए काम जारी हैं।


नहरी आधारित पानी स्वच्छ पेय जल व्यवस्था सम्बधी विषय पर जानकारी देते हुए कार्यकारी अभियन्ता ने बताया कि 12 क्रॉस रोड बूस्टिंग स्टेशन पर पानी की सुचारू सप्लाई की जाएगी। इसके लिए नरवाना ब्रांच से 24 किलोमीटर की पाईप लाईन बिछाई जा रही है। जिसके चलते 8 किलोमीटर का कार्य पूरा कर लिया गया हैं।

इसी विषय के तहत 16 किलोमीटर की निशानदेही भी प्रगति पर हैं। स्वच्छ पेयजल व्यवस्था के तहत 30 एमएलडी क्षमता का वाटर ट्रिटमेन्ट प्लांट भी बनाया जा रहा है, जिसमें फिल्टर हाउस का कार्य प्रगति पर है।  स्वच्छ पेयजल व्यवस्था के तहत किए जा रहें कार्य पर लगभग 99 करोड़ रूपए की धन राशि खर्च होगी। इसके बनने से समूचे छावनी क्षेत्र में नहरी आधारित पेयजल की और बेहतरीन व्यवस्था हो जाएगा।

सीवरेज व्यवस्था के तहत पम्पिंग स्टेशन और एचटीपी व्यवस्था के दृष्टिïगत करीब 134 करोड़ रूपए के कार्य जारी है, ये कार्य आगामी 30 सितम्बर तक पूरे कर लिए जाएगें। इस कार्य के तहत आईपीसी डालने के दृष्टिïगत कमल विहार में 70 प्रतिशत, सलाहरहेड़ी में 70 प्रतिशत, सरसेहड़ी में 80 प्रतिशत, रंगिया मंडी में 55 और ग्रीन पार्क में 65 प्रतिशत का कार्य पूरा कर लिया गया हैं। जबकि अग्रसेन नगर में इसका कार्य शुरू किया जाना हैं।

रिवाईजड डीपीआर के तहत 122 किलोमीटर सीवर लाईन डालने के चलते 101 किलोमीटर सीवर लाईन डाल दी गई हैं। जिसमें 6092 मेनहॉल बनाए जाने के चलते 4556 मेनहोल बनाए जा चूके हैं, जबकि 6528 इन्सपेक्शन चैम्बर बनाए जाने के चलते 4270 पर कार्य पूरा कर लिया गया है। इतना ही नहीं करीब 100 किलोमीटर रेस्टोरेशन का कार्य भी पूरा हो चूका हैं। यह सभी कार्य अमरूत योजना के तहत जारी हैं। उन्होनें यह भी बताया कि विकास कार्य बारे गृह मंत्री अनिल विज समय समय पर चल रहे विकास कार्यो की समीक्षा भी करते रहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *