June 17, 2024

शिक्षा में गुणवत्ता लाने के साथ-साथ विद्यार्थियों के बहुमुखी विकास पर ध्यान दें अधिकारी – अभिषेक जैन

0

ऊना / 8 जनवरी / न्यू सुपर भारत

सचिव शिक्षा विभाग प्रारंभिक एवं उच्च शिक्षा अभिषेक जैन ने जिला ऊना के शिक्षा उपनिदेशकों, जिला परियोजना अधिकारी समग्र शिक्षा डाइट और अन्य अधिकारियों के साथ एक बैठक आयोजित कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में उपायुक्त ऊना राघव शर्मा भी उपस्थित रहे। अभिषेक जैन ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को शिक्षा में गुणवत्ता लाने के लिए बहुमुखी विकास पर ध्यान देने का आह्वान किया। उन्होंने जिला में सरकारी विद्यालयों में चल रहे विभिन्न निर्माण कार्यों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए और कहा कि सभी कार्यों को निर्धारित अवधि में पूरा करवाना सुनिश्चित करें।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सरकार द्वारा जारी आदेशों की भी समयबद्ध अनुपालना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि कोई भी कार्य लंबित नहीं रहना चाहिए। अभिषेक जैन ने कहा कि ई-ऑफिस तथा ईमेल से कार्याें का निपटारा सुनिश्चित करना चाहिए। उन्होंने जिला ऊना के समस्त स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों तथा अध्यापकों का समस्त डाटा कंप्यूटराइज करने को कहा। उन्होंने कहा कि यह कार्य 31 जनवरी तक पूरा होना चाहिए। जिला में यह कार्य यू-डाइस के रूप में पूरा किया जा रहा है। उन्होंने उपायुक्त राघव शर्मा को इस कार्य को अपनी देखरेख में करवाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि स्कूल के गेट, कैम्पस व भवन के रखरखाव पर विशेष ध्यान दें।

उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए शैक्षणिक गतिविधियों के साथ-साथ खेलकूद व सांस्कृतिक गतिविधियों को भी अवश्य शामिल करें। उन्होंने स्कूलों में विज्ञान एवं गणित में अभिनव गतिविधियों को भी सम्मिलित करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि स्कूलों में खेल सामग्री का उचित रखरखाव सुनिश्चित करें तथा शतरंज, स्केटिंग, जूडो-कराटे जैसे खेल शुरू किए जाएं।

 शिक्षा सचिव ने कहा कि सभी अध्यापक विद्यार्थियों को स्कूल के पुस्तकालय का अधिक से अधिक उपयोग करने के लिए प्रेरित करें तथा पुस्तकालय में उपलब्ध पुस्तकों का रखरखाव भी सही ढंग से करें। उन्होंने कहा कि स्कूलों में समय-समय पर विद्यार्थियों की आंखों, दांतों व खून की कमी का निरीक्षण करवाना चाहिए। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को नशे जैसी बुराई से दूर रखने के लिए छात्रों की रुचि खेलों की तरफ बढ़ाने के लिए प्रेरित करें। इसके लिए उन्होंने स्कूल तथा कॉलेज स्तर पर खेल गतिविधियां आयोजित करने के आदेश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *