June 16, 2024

धौलासिद्ध पावर प्रोजेक्ट में गड़बड़ियों के लगे कथित आरोप

0

हमीरपुर / 15 जुलाई / रजनीश शर्मा

हमीपुर जिला  में बन रहे 66 धौलासिद्ध पावर प्रोजेक्ट  में कई गड़बड़ियों के कथित आरोप लगे हैं। इस मामले को लेकर पीड़ित शुक्रवार को अभिषेक राणा के नेतृत्व में डीसी हमीरपुर से मिले और ज्ञापन सौंपा ।  आरटीआई में हुए खुलासे में आरोप लगे हैं कि 25 रुपये प्रति मरला की दर से जमीन का अधिकग्रहण हुआ है। 

योजना के प्रभावित परिवारों ने जिला मुख्यालय हमीरपुर पहुंच कर शुक्रवार को यह खुलासा किया. प्रभावितों के खुलासे के विपरीत योजना प्रबंधन का दावा है कि यहां पर न्यूनतम 1100 से 1200 रुपये प्रति मरला जमीन खरीदी गई।  प्रबंधन की मानें तो पानी के दायरे वाली यह जमीन 22 हजार रुपये प्रति कनाल यानि 1100 से 1200 रुपये प्रति मरला खरीदी गई है। यह उस जमीन का रेट है जो नदी अथवा नाले के दायरे में पत्थरों से भरी है।

नदी के साथ लगती उपजाऊ जमीन का प्रति कनाल 3 लाख रुपये कीमत दी गई है। आरोप लगे हैं कि एसजेवीएन में स्थानीय लोगों को रोजगार न मिलने के साथ-साथ जमीन के बहुत कम दाम मिलने पर ग्रामीणों में खासा रोष है। इसी के चलते ग्रामीणों ने डीसी हमीरपुर देबश्वेता बनिक को ज्ञापन सौंपा और जल्द इस मामले में उचित कार्रवाई कर न्याय दिलाने की गुहार लगाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *