June 16, 2024

सडक़ बनाने वाली सभी एजेंसिया अपनी सडक़ो से तुरंत हटवाए : उपायुक्त

0

फतेहाबाद / 06 अगस्त / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त महावीर कौशिक ने सभी सडक़ बनाने वाली एजेंसियों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने-अपने अंतर्गत आने वाली सभी सडक़ों का ऑडिट करवाएं और अपनी सडक़ों पर ब्लैक स्पॉट चयनित करें। इन ब्लैक स्पॉट को रिमूव करें और इसकी रिपोर्ट सचिव आरटीए को भेजना सुनिश्चित करें।

उपायुक्त महावीर कौशिक शुक्रवार को लघु सचिवालय के सभागार में सडक़ सुरक्षा एवं सुरक्षित वाहन पॉलिसी समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उपायुक्त ने सडक़ों पर होने वाली दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए सडक़ बनाने वाली सभी एजेंसियों से कहा कि वह अपने रोड पर सडक़ सुरक्षा के सभी उपाय पूरे करें।

उन्होंने लोक निर्माण विभाग हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड नेशनल हाईवे, नगर परिषद से कहा कि वे अपने अंतर्गत एक मॉडल सडक़ का चुनाव करें और उसमें सुरक्षा से संबंधित सभी प्रकार के मानदंडों को पूरा किया जाए। उपायुक्त ने कहा कि सडक़ पर होने वाली दुर्घटनाओं के मध्य नजर कॉल मिलने पर उस स्थान पर एम्बुलेंस का रिस्पोंस समय कितना है ओर मरीज को हस्पताल में दाखिल कितने समय बाद कराया गया है इसकी रिर्पोट स्वास्थ्य विभाग प्रतिमाह सचिव क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण को भिजवाएं।

उपायुक्त ने नगर परिषद को निर्देश दिए की वे आर्शीवाद पैलेश के सामने के सडक़ को दुरस्त करें और वहां पर पानी निकासी के लिए उचित प्रबंध करवाए। उन्होंने कहा कि नगर परिषद वहां रिर्चाज बोर लगाकर जल-भराव की समस्या से निपटान कर सकते हैं।

उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को निर्देश दिए की हंसपुर चौक पर एलईडी लाइट लगाए ताकि यातायात करने वाले यात्रियों को किसी भी प्रकार कि दिक्कत ना रहे। उन्होंने सभी विभाग से कहा कि वांछनिय रिर्पोट मिटिंग से पहले सचिव आरटीए को भिजवाना सुनिशिचत करें। उपायुक्त ने नगर परिषद, बिजली विभाग को निर्देश दिए की वे अपनी प्रोपर्टी पर अवैध रूप से लगे होर्डिग्स और फ्लैक्स को तुरंत प्रभाव से हटवाए।


बैठक में आरटीए सचिव शलिनी चेतल ने बताया कि जिला में दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए विभागों के साथ तालमेंल बनाकर ब्लैक स्पॉट को रिमुव करने पर काम किया जा रहा है। लोगों को यातायात नियमों बारे जागरूक भी किया जाता है। इसके साथ ही विभाग ओवरलॉडिग करने वाले और यातायात नियमों की अवहेलना करने वाले चालकों  पर सख्ती भी की जा रही है उन्होंने बताया कि जुलाई माह में विभाग ने 198 चालान किए हैं जिनमें से 24 ओवरलॉडिग भी शमिल हैं। पुलिस विभाग ने इस माह 3053 चालान किए है।

इस अवसर पर एसडीएम गौरव अंतिल, कुलभूषण बसंल, डीएफओ राजेश माथूर, डीइओं दयानंद सिहाग, कार्यकारी अभियंता अमित कौशिक, डीआइओ सिंकदर सिंह सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *