June 16, 2024

संपर्क से समर्थन यात्रा के तहत कृषि मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने अजनोली में किए 5.43 करोड़ के उद्घाटन व भूमिपूजन

0

ऊना / 24 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, कृषि, मत्स्य व पशुपालन मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने आज संपर्क से समर्थन यात्रा के तहत ग्राम पंचायत अजनोली तथा डंगोली के विभिन्न वार्डां में जाकर ग्रामीणों के साथ प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं पर विस्तृत चर्चा की और जन समस्याएं भी सुनीं। इसके अलावा उन्होंने अजनोली में 5.43 करोड़ रुपये लागत के विकास कार्यों के लोकार्पण और भूमिपूजन भी किए।

कृषि मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने अजनोली में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 4.70 करोड़ से निर्मित लोअर कोटलाकलां से अजनोली वाया अप्पर कोटलाकलां महादेव मंदिर सड़क का उद्घाटन करने के साथ-साथ वार्ड नंबर 1 व 2 में शिव मंदिर से महेन्द्र सिंह के घर तक तथा शिव मंदिर से ध्यान चंद के घर तक रास्तों के निर्माण का भूमिपूजन किया। इन रास्तों पर 5 लाख रुपये खर्च करके इंटरलॉकिंग पेवर ब्लॉक्स लगाए जाएंगे।

इसके अलावा वार्ड नंबर 3 में 55 लाख से बनने वाले रास्ते व नाले के निर्माण कार्य तथा वार्ड नंबर 5 में कोटलाकलां बाउंडरी से ऊषा देवी के टयूबवैल तक, पुली से कोटलाखुर्द तक और दौलत राम की दुकान से जिंदू राम के घर तक लगभग 13 लाख रुपये से पूर्ण किए जाने वाले पेवरज़ कार्य का भूमिपूजन किया।इस अवसर पर जनसमूह को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र, जो किसी समय पिछड़ा क्षेत्र कहलाता था, आज विकास की नई इबारत लिखा रहा है।

कुटलैहड़ विधानसभा में सड़कों के निर्माण पर 180 करोड़ रुपये, भवनों के निर्माण पर 150 करोड़ और पेयजल स्कीमों पर 150 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि डंगाली में शमशान घाट के निर्माण पर 72 लाख रुपये खर्च किए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत ओवरहैड टेंक के निर्माण पर 20 लाख रुपये खर्च किए जा रहे हैं तो 65 परिवारों को नल से जल की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। उन्होंने बताया कि डंगोली में 50 लाख रुपये से सिंचाई योजना का निर्माण प्रगति पर है, जिसका 90 प्रतिशत कार्य पूरा कर लिया गया है और अगले माह तक निर्माण कार्य को पूर्ण करके इसे जनता का समर्पित करने का लक्ष्य रखा गया है।पंचायती राज मंत्री ने कहा कि अजनोली में जल जीवन मिशन के तहत 55 परिवारों को नल स ेजल की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है और 4.50 किलोमीटर लंबी वितरण प्रणाली बिछाई गई है।

उन्होंने बताया कि मिशन के तहत अजनोली-कोटला अप्पर उठाऊ पेयजल योजना का निर्माण किया जा रहा है, जिसके पंप हाउस, ट्यूबवैल और राइजिंग मेन बिछाने का कार्य पूरा हो चुका है और महादेव मेंदिर के समीप ओवरहैड टेंक के निर्माण का कार्य प्रगति पर है। इस पर लगभग 1.50 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं।

इसके अलावा अजनोली सहित अप्पर व लोअर कोटला कलां पंचायतों के लिए मल निकासी योजना हेतु डीपीआर तैयार कर ली गई है।वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि अपने चार वर्ष के कार्यकाल के दौरान मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने अनेकों ऐतिहासिक जन हितेषी निर्णय लिए हैं। उन्होंने बताया कि सरकार ने अपने कार्यकाल के आरंभिक वर्ष में बिना आय सीमा सामाजिक सुरक्षा पैन्शन प्राप्त करने की आयुसीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया तो वहीं वित्त वर्ष 2022-23 के बजट में इस आयु सीमा को पुनः 70 वर्ष से घटाकर 60 वर्ष कर दिया गया है ताकि अधिक से अधिक लोगों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जा सके।

उन्होंने बताया कि बिजली पर होने वाले आर्थिक बोझ को कम करने की दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा 125 यूनिट तक बिजली निशुल्क कर दी गई है तो वहीं किसानों को भी राहत प्रदान करते हुए सिंचाई के लिए प्रयोग होने वाली विद्युत की दर को 30 पैसे प्रति यूनिट कर दिया है। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में अब पानी का बिल भी नहीं लिया जाएगा। इसके अलावा एचआरटीसी की बसों में महिलाओं को बस किराया में 50 प्रतिशत की छूट प्रदान की जाएगी।

पंचायती राज मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने इस मौके पर डंगोली गांव की सड़क को बरनोह-डंगोली सड़क से जोड़ने के लिए 20 लाख रुपये और सिद्ध चानों मंदिर डंगोली के निर्माण कार्यों को पूर्ण करने के लिए 5 लाख रुपये देने की घोषणा की। 

इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष मनोहर लाल शर्मा, मंडलाध्यक्ष मास्टर तरसेम लाल शर्मा, डंगोली की प्रधान कंचन देवी, उपप्रधान अश्वनी व पूर्व प्रधान हेमराज, अजनोली के उपप्रधान मंगल सिंह राणा, सुरजीत सिंह, स्वर्ण सिंह, मनीश, एक्सईएन पीडब्ल्यूडी बंगाणा शशिपाल धीमान, खुशी राम, जल शक्ति विभाग के एसडीओे राजेश कुमार, पीडब्ल्यूडी विभाग के एसडीओ केके शर्मा सहित अन्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *