June 17, 2024

गेहूं के बाद किसानों से धान भी खरीदेगी एफसीआईः वीरेंद्र कंवर

0

ऊना / 31 अगस्त / न्यू सुपर भारत

राज्य के किसानों से गेहूं की खरीद के बाद धान की खरीद भी एफसीआई के माध्यम से की जाएगी। यह बात ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज बसाल में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कही।

उन्होंने इससे पहले बसाल में 28.40 लाख रुपए तथा धमांदरी में 44 लाख रुपए की लागत से बनकर तैयार हुए सिंचाई ट्यूबवैल का लोकार्पण किया तथा कहा कि इससे 15-15 हेक्टेयर किसानों की भूमि सिंचित होगी।

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि किसानों की सुविधा के लिए प्रदेश सरकार अनेकों प्रयास कर रही है। कोरोना काल में किसानों को अपनी गेहूं बेचने में कोई समस्या न हो, इसलिए एफसीआई ने पूरे प्रदेश में 1,31 लाख क्विंटल गेहूं की खरीद की तथा किसानों को इसके अच्छे दाम भी मिले। अब धान की फसल भी एफसीआई खरीदेगी।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र में शैलो ट्यूबवैल भी लगाए जाएंगे, जिसके लिए किसान जल शक्ति विभाग के पास अपने मांग पत्र दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि निचले कुटलैहड़ में सिंचाई के लिए 70 से अधिक ट्यूबवैल लगाए गए हैं।

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि बसाल में ही 100 करोड़ रुपए के विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। बसाल में पीडब्ल्यूडी, जल शक्ति विभाग तथा बिजली विभाग का सब-डिवीजन खोला गया है। अगले हफ्ते जल शक्ति विभाग तथा बिजली विभाग के कार्यालय भवन का निर्माण करने के लिए शिलान्यास किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि बसाल में 68 लाख रुपए की लागत से पशु चिकित्सालय निर्माणाधीन है। इसके अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का भवन भी तैयार हो गया है।हिमाचल प्रदेश में शत-प्रतिशत लगी कोविड वैक्सीन की पहली डोज़

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि मोदी सरकार देश में प्रत्येक पात्र व्यक्ति को निशुल्क कोविड का टीका लगा रही है। जिस पर 500 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है, जहां पर कोविड वैक्सीन की पहली डोज़ लगाने का शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर लिया गया है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने नवंबर माह तक 18 वर्ष से अधिक आयु के पात्र व्यक्तियों को शत-प्रतिशत दूसरी खुराक देने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का लगभग दो साल का समय कोरोना संकट में बीता। इस दौरान सरकार का राजस्व घटा लेकिन फिर भी विकास की रफ्तार को कम नहीं होने दिया गया।

इसके बाद धमांदरी में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने कहा कि कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में डैम बनाकर सिंचाई व्यवस्था भी की जा रही है। आज लगभग 10 हजार कनाल भूमि डैम से इक्टठा किए गए बरसाती पानी से सिंचित हो रही है। आने वाले समय में कुछ और डैम बनाए जाएंगे।

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि 90 लाख रुपए की लागत से धमांदरी में खेल मैदान बनेगा तथा इसी क्षेत्र में वह कृषि विभाग का एक बड़ा कार्यालय खोलने को प्रयासरत हैं। यह मामला कैबिनेट की बैठक में लाया जाएगा। उन्होंने 20 लाख रुपए धमांदरी में सामुदायिक भवन के निर्माण के लिए देने की घोषणा की।बसाल में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने 10 लाभार्थियों को इंडक्शन चूल्हे भी दिए।

इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष मनोहर लाल, मंडल अध्यक्ष मास्टर तरसेम लाल, जिला परिषद सदस्य निशा भुल्लर, अमृत लाल भारद्वाज, सुनील राणा, मोनिका कपिल, कमल प्रधान, नरेश कुमार, गुरदयाल सिंह, सुनीता देवी, रितू भुल्लर, राज कुमार, हर्ष कौशल, बलबीर ठाकुर, पंचायत समिति सदस्य जगत सिंह, भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष बलराम बबलू, अधिशाषी अभियंता जल शक्ति विभाग एके बंसल, एसडीओ राजेश शर्मा, एसडीओ पीडब्ल्यूडी केके शर्मा, कृषि विभाग से अमित मोडगिल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *