May 18, 2024

संस्थागत क्वारंटीन केंद्रों में नागरिकों के ठहरने के पुख्ता इंतजाम: डीसी **** डीसी-एसपी ने चक्की बैंक में लिया व्यवस्थाओं का जायजा **** पठानकोट के अधिकारियों तथा रेलवे के अधिकारियों से भी की मीटिंग

0

धर्मशाला, 22 मई / न्यू सुपर भारत न्यूज़

उपायुक्त कांगड़ा राकेश प्रजापति ने कहा कि बाहरी राज्यों से ट्रेन में आने वाले नागरिकों के मेडिकल चेकअप तथा संस्थागत क्वारंटीन केंद्रों में ठहराने के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।


   उपायुक्त कांगड़ा राकेश प्रजापति ने शुक्रवार को चक्की बैंक पठानकोट केंट रेलवे स्टेशन से नागरिकों को संस्थागत क्वारंटीन सेंटर तक पहुंचाने के व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए गए तथा पठानकोट के डीएसपी, एसडीएम तथा रेलवे के अधिकारियों के साथ मीटिंग भी की गई। इस दौरान पुलिस अधीक्षक विमुक्त रंजन, एडीएम मस्त राम, डीएसपी डा साहिल अरोड़ा तथा एसडीएम सुरेंद्र ठाकुर सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे।

उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि पठानकोट कैंट रेलवे स्टेशन से एचआरटीसी की बसों के माध्यम से नागरिकों को संस्थागत क्वारंटीन सेंटर में पहुंचाया जाएगा, क्वारंटीन सेंटर में सभी नागरिकों के सेंपल भी लिए जाएंगे। उपायुक्त ने कहा कि सभी क्वारंटीन सेंटर्स को नियमित तौर पर सेनेटाईज भी किया जा रहा है। उपायुक्त ने कहा कि हिमाचल पर्यटन निगम के होटलों में भी पेड क्वांरटीन की व्यवस्था की गई है।
   उन्होंने कहा कि बाहर से आए नागरिक के पास अलग मकान, शौचालय इत्यादि की व्यवस्था हो तो उसे भी वहां पर प्रोटोकॉल की अनुपालना करते हुए स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में क्वारंटीन करने का प्रावधान भी किया गया। उपायुक्त ने कहा कि बच्चों, गर्भवती महिलाओं एवं बुर्जुगों को स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में होम क्वारंटीन में रखने की व्यवस्था भी की गई। उपायुक्त ने कहा कि बाहर से आने वाले सभी नागरिकों को सामाजिक दूरी की अनुपालना के साथ ही क्वांरटीन केंद्रों तक पहुंचाने के दिशा निर्देश भी दिए गए हैं।

कर्फ्यू नियमों का उल्लंघन करने पर चार के खिलाफ एफआईआर


उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कर्फ्यू के दौरान नियमों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है। शुक्रवार को मंगरेला में किरयाने की दुकान कर्फ्यू में खोलने तथा जयसिंहपुर बाजार में रेहड़ी लगाने वाले के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है इसी तरह से नौहरा बैजनाथ तथा नुरपुर में बाहरी राज्य से बिना अनुमति के पहुंचे दो लोगों के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज की गई है। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा जिला में कर्फ्यू में ढील का समय प्रातः सात से दोपहर बजे तक का है तथा इसके समयावधि के अतिरिक्त दुकानें खोलने की अनुमति नहीं है। उन्होंने कहा कि होम क्वारंटीन किए गए लोगों को भी घरों में ही रहना सुनिश्चित करना होगा अन्यथा उनके खिलाफ भी आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

कोविड केयर सेंटर से चार नागरिकों को किया डिस्चार्ज

उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कोविड केयर सेंटर बैजनाथ में रखे गए लोगों में से चार के सेंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आई है जिसमें पपरोला का एक, पंचरूखी का एक तथा दो कांगड़ा उपमंडल के नागरिक शामिल हैं इन्हें शुक्रवार को डिस्चार्ज कर दिया गया है तथा सात दिन तक होम क्वारंटीन में ही रहने के निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *