June 18, 2024

एडीसी व स्वास्थ्य विभाग के डीजी ने बैठक लेकर की जिला में कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम की समीक्षा

0

-टीकाकरण अभियान को जन-जन तक पहुंचाने और वास्तविक लाभार्थियों को लाभ पहुंचाने के दिए निर्देश

फतेहाबाद / 12 मार्च / न्यू सुपर भारत

अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. मुनीष नागपाल और स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक जेएस ग्रेवाल ने जिला में कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम की समीक्षा की और इसमें आम लोगों को जागरूक करने तथा लाभार्थियों को लाभ देने बारे विस्तार से चर्चा की गई। लघु सचिवालय के सभागार में राजस्व, पंचायती राज और शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अधिकारियों की बैठक में टीकाकरण अभियान को जन-जन तक पहुंचाने और वास्तविक लाभार्थी को लाभ देने बारे विस्तार से चर्चा की गई। अतिरिक्त उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि वे ऐसी सूची तैयार करें, जिसमें विभागों को टीकाकरण अभियान के लिए लक्ष्य दिया गया है।


अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. मुनीष नागपाल ने बताया कि कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान है। डब्ल्यूएचओ ने भी हमारे टीकाकरण अभियान की प्रशंसा की है। केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीनेशन के लिए हिदायतें जारी की है। उन हिदायतों की पालना करते हुए प्रदेश सरकारों ने टीकाकरण अभियान चलाया है। पहले चरण में फ्रंट लाइन वर्कर को कवर किया गया है। इसमें नागरिक को दो खुराक दी गई। पहली खुराक के 28 दिन बाद दूसरा टीका लगाया जा रहा है। उसके बाद नागरिक में एंडी बॉडी विकसित होती है, इसलिए नागरिक टीकाकरण की दोनों डोज अवश्य लें।


एडीसी डॉ. नागपाल ने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन के इस चरण में 60 वर्ष से अधिक आयु व 45 से 59 वर्ष आयु के गंभीर बीमारी के नागरिकों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। नागरिक अस्पताल में निशुल्क टीका लगाया जा रहा है। लाभार्थी अपने साथ कोई भी एक पहचान का प्रमाण पत्र साथ लेकर जरूर आएं, ताकि टीकाकरण में किसी प्रकार की असुविधा न हो।


स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक जेएस ग्रेवाल ने कहा कि नागरिक कोरोना वैक्सीन को लेकर बिल्कुल भी घबराएं न और बेझिझक होकर अपने नंबर पर कोरोना वैक्सीन जरूर लगवाएं। चरणबद्ध तरीके से निशुल्क कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा रही है। कोरोना वैक्सीन लगवाकर व मॉस्क पहनकर स्वयं भी सुरक्षित रहें और दूसरों को भी सुरक्षित रखें। कोरोना से बचाव उपायों की पालना करके कोरोना से मुक्त होने में सहयोग करें।

उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम चलाया जा रहा है। कोरोना वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है और इसका कोई भी साइड इफैक्ट नहीं है। सभी बिना किसी भय व झिझक के कोरोना वैक्सीन जरूर लगवाएं और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन लगवाने के साथ ही कोरोना से बचाव के प्रमुख सावधानियों विशेषकर फेस मास्क व सोशल डिस्टेसिंग की पालना भी करना आवश्यक है।


सीएमओ डॉ. मनीष बंसल ने टीकाकरण अभियान की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए बताया कि पहले चरण में फ्रंट लाइन वर्कर को कवर किया गया। अब  दूसरे चरण के तहत वरिष्ठ नागरिकों व गंभीर बीमारी के नागरिकों का वैक्सीनेशन शुरू किया गया है। स्वास्थ्य विभाग के 29 केंद्रों पर यह टीकाकरण किया जा रहा है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमें बनाई गई है।

इसके अलावा भी कोई नागरिक स्वास्थ्य विभाग के केंद्रों पर नहीं आना चाहता है तो वे प्राइवेट हास्पीटल में निर्धारित फीस भरकर यह टीकाकरण करवा सकते हैं। इसके लिए एक डोज की कीमत 250 रुपये प्राइवेट हास्पीटल के लिए रखी गई है। फतेहाबाद में पंजाबी सभा हास्पीटल, जयपुर बच्चों का हस्पताल, सद्भावना हास्पीटल, टोहाना में आरएमसी, राजन आई केयर एंड हर्ट लेजर सेंटर, शालिनी मैटरनिटी हास्पीटल, जैन समाधी हास्पीटल, मानव सेवा संगम तथा रतिया में मिगलानी हास्पीटल शामिल है।


बैठक में एसडीएम कुलभूषण बंसल, डीडीपीओ बलजीत सिंह चहल, डिप्टी सीएमओ डॉ. सुनीता सोखी, एसएमओ डॉ. सुजाता बंसल, तहसीलदार रणविजय, विजय सियाल, डीटीपी जेपी खासा, नायब तहसीलदार हरभजन कंबोज, कार्यकारी अभियंता अमित कौशिक, एमई अमित चोपड़ा आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *