June 16, 2024

इंटरनेशनल खिलाडिय़ों की उपलब्धियां दर्शाने के लिए राज्य स्तर पर बनेगा संग्रहालय : संदीप सिंह

0

फतेहाबाद / 26 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

प्रदेश के इंटरनेशनल खिलाडिय़ों की उपलब्धि दर्शाने के लिए राज्य स्तर पर संग्रहालय बनेगा। इस संग्रहालय में प्रदेश के हर जिले के इंटरनेशनल खिलाड़ी की उपलब्धि दर्ज होगी। जल्द ही जिला फतेहाबाद में 20 इंटरनेशनल खिलाडिय़ों का रिकॉर्ड संग्रहालय में जनता को समर्पित किया जाएगा। विभाग के इस प्रयास से इंटरनेशनल खिलाड़ी प्रशिक्षु खिलाडिय़ों के आइडियल बनेंगे।


इस विषय को लेकर खेल एवं युवा मामलों के राज्यमंत्री संदीप सिंह ने पंचकूला में जिला खेल अधिकारियों की बैठक की और राज्य स्तरीय संग्रहालय बनाने बारे विचार विमर्श किया। खेल मंत्री द्वारा निर्देश दिए गए कि ग्रामीण स्तर पर खिलाडिय़ों की प्रतिभा में निखार लाने के लिए जिला खेल अधिकारी मॉनिटरिंग करें तथा यह सुनिश्चित करें कि खिलाडिय़ों को खेल सुविधाओं के साथ-साथ विभागीय प्रशिक्षक द्वारा आवश्यक प्रशिक्षण दिया जा रहा है या नहीं।

उन्होंने कहा कि देश में सबसे अधिक कैश अवार्ड राशि एक करोड़ रुपये प्रदान करने वाला हरियाणा प्रथम राज्य है। खेलों को अधिक बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने सभी खिलाडिय़ों को छात्रवृत्ति समान रूप से प्रदान करने का फैसला लिया है जो कि स्वागत योग्य है।

खेलो इंडिया प्रदेश का नाम अग्रिम पंक्ति में लाने के लिए सभी अधिकारी विभागीय प्रशिक्षक निष्ठा के साथ कार्य करें।

बैठक के दौरान अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. महावीर सिंह ने कहा कि खेल विभाग खिलाडिय़ों के उत्थान के लिए हमेशा प्रयासरत रहा है। हरियाणा की पहचान देश में खेलों के माध्यम से ही है। इसी क्रम में खेल विभाग ने स्कूलों में खेल नर्सरी प्रदान कर शिक्षा विभाग के स्कूलों को अपने साथ जोड़ा है। विभाग के निदेशक पंकज नैन ने आदेश दिए कि जिला खेल अधिकारी यह सुनिश्चित करे कि असली खिलाड़ी की जगह कोई भी उम्मीदवार फर्जी खेल ग्रेडेशन ना बनवा पाए।

खेल ग्रेडेशन केवल खिलाड़ी का हक है जो उसे हर हाल में मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्टेट विजिलेंस सभी खेल ग्रेडेशन की जांच करेगी। जांच में दोषी पाए पाए जाने वाले उम्मीदवारों के खिलाफ अपराधिक मामला दर्ज कर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि खेल विभाग की ओर से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के साथ-साथ बेटी को खेल खिलाओ नारे के साथ की मुहिम शुरू की जाएगी। यह भी निर्देश दिए गए कि जिला स्तर के हर स्टेडियम खिलाडिय़ों के लिए शौचालय चेंजिंग रूम की सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *