June 17, 2024

26 जनवरी दिवस के साथ जुड़ी हुई है देश के शहीदों की एक बड़ी गौरवगाथा : सुभाष बराला

0

टोहाना / 26 जनवरी / न्यू सुपर भारत

हरियाणा सार्वजनिक उपक्रम ब्यूरो के चेयरमैन सुभाष बराला ने वीरवार को एपेक्स कॉलेज के प्रांगण में बतौर मुख्यातिथि गणतंत्र दिवस समारोह में ध्वजारोहण किया और जनता को संदेश दिया। उन्होंने समस्त देश एवं प्रदेश वासियों को देश के गौरव एवं अभिमान के राष्ट्रीय पर्व 74वें गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई एवं ढेरों शुभकामनाएं दी। इसके साथ ही उन्होंने नागरिकों को बसंत पंचमी की भी शुभकामनाएं दी।चेयरमैन सुभाष बराला ने कहा कि इस राष्ट्रीय पर्व पर हम सभी मिलकर अपने राष्ट्र की सेवा, एकता और अखंडता की रक्षा करने के लिए सदैव तत्पर रहने व नशा मुक्त रहने का संकल्प लें। उन्होंने जिला तथा प्रदेश को नशा मुक्त बनाने के बारे भी स्कूली बच्चों तथा आम नागरिकों को शपथ दिलाई।

उन्होंने कहा कि सबका साथ-सबका विकास के मूलमंत्र पर सरकार आमजन मानस के कल्याण के लिए कार्य कर रही है तथा लोगों की मांग के अनुसार की प्रदेश में चहुंमुखी विकास करवाए जा रहे हैं। सरकार द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय के सिंद्धांत पर चलकर समाज को आगे बढ़ाने का काम कर रही है। योग्यता के आधार पर बेरोजगार युवकों को नौकरियां प्रदान की जा रही है। घर बैठे आम लोगों को सुविधा मिले यहीं सरकार का लक्ष्य है। जमीन की फर्द से लेकर गरीब बेटी का शगुन, पेंशन और छात्रवृत्ति पोर्टल के जरिए एक क्लिक पर मिलती है। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र के जरिए अपने आप बीपीएल कार्ड बनते हैं।

हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज, 200 बेड का अस्पताल और हर 20 किलोमीटर एक कॉलेज सरकार ने तय किया है।उन्होंने कहा कि खेलो इंडिया में 137 पदकों के साथ हरियाणा नंबर एक पर है। ओलंपिक पैरालंपिक के खिलाडिय़ों को मिलने वाली राशि पूरी विश्व में हरियाणा प्रदेश में सबसे ज्यादा है। प्रदेश सरकार ने 505 पद खिलाडिय़ों के लिए नए सृजित किए गए, जिनमें से 294 को नौकरियां भी प्रदान कर दी है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना का विस्तार कर चिरायु योजना लागू की है। 14 फसलें एमएसपी पर खरीदी जा रही है और एक दिन पहले ही मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने गन्ने का रेट बढ़ाकर 372 रुपये किया है जो सराहनीय कदम है।

चेयरमैन सुभाष बराला ने कहा कि सन 1950 में आज ही के दिन ही संविधान लागू हुआ था। संविधान के कारण ही देशवासियों को समान न्याय, स्वतंत्रता एवं सम्मानता का अधिकार मिला। इस अवसर पर हम बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर सहित संविधान सभा के तमाम सदस्यों को नमन करते हैं। 26 जनवरी दिवस के साथ हमारे देश के शहीदों की एक बड़ी गौरवगाथा जुड़ी हुई है। देश को आजादी दिलाने में उधम सिंह, भगत सिंह, राजगुरू, सुखदेव, झांसी की रानी जैसे अनेक स्वतंत्रता सेनानियों ने लंबा संघर्ष किया।

आजादी के लिए अपने प्राणों को न्योछावर करने वाले सभी ज्ञात-अज्ञात शहीदों के साथ-साथ उन जाबांज जवानों को भी सलाम करता हूं। आज हम सभी देशवासी उन शहीदों, देशभक्तों की कुर्बानियों के कारण ही खुली हवा में सांस ले रहे हैं।
इस कार्यक्रम के दौरान एपेक्स कॉलेज के चेयरमैन विनोद बंसल, मनदीप बराला, कुलदीप डांगरा, संदीप ललोदा, बलविंदर सिंह सैनी, जीता कन्हडी, जगजीत सिंह हुड्डा, विजय कुमार शर्मा, जगदीश ओड, जयदीप बराला, अमित पारता के अलावा स्कूल व कॉलेज स्टाफ, विद्यार्थियों व ग्रामीणों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *