June 17, 2024

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस सप्ताह पर मनरेगा योजना के तहत लाभांवित 85 महिलाओं को किया सम्मानित

0

फतेहाबाद / 11 मार्च / न्यू सुपर भारत

जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के सौजन्य से महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस सप्ताह के अवसर पर मनरेगा में व्यक्तिगत श्रेणी के अंतर्गत आजीविका आधारित कार्यों से लाभांवित महिलाओं का सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। यह समारोह ‘गर्व से जीने की आजादी’ की थीम पर आयोजित किया गया, जिसमें मनरेगा से निजी भूमि पर बनी परिसंपत्ति से हो रहे लाभ और आजीविका संवर्धन पर चर्चा की गई।

डीआरडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनोज कुमार व नगरधीश सुरेश कुमार ने जिला परिषद भवन में आयोजित कार्यक्रम में महिला लाभार्थियों को सम्मानित किया। मनरेगा योजना के अंतर्गत आजीविका आधारित कार्यों से लाभांवित 85 मनरेगा महिला श्रमिकों को सम्मानित किया गया।
सीईओ मनोज कुमार ने कहा कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाएं क्रियांवित की जा रही है।

महिलाएं अनेक क्षेत्रों में अपनी सशक्त भूमिका अदा कर रही है। उनकी सहभागिता से ग्रामीण विकास की अवधारणा सुनिश्चित हुई है। कार्यक्रम में मनरेगा महिलाओं को योजना की स्कीम के साथ-साथ उनके क्रियांवन बारे जानकारी दी गई।

मनरेगा के तहत किस प्रकार के कार्य करवाए जा सकते हैं और इन कार्यों की गुणवत्ता और पारदर्शिता बरकरार रखने बारे आह्वान किया गया। इनकी कार्यकुशलता को देखते हुए उन्हें मनरेगा में मेट के रूप में रखा गया है। मनरेगा में महत्वपूर्ण कार्य के लिए महिलाओं ने अपना महत्वपूर्ण रोल अदा किया है।जिला में मनरेगा के तहत 65315 जॉब कार्ड पंजीकृत है, जिसमें 53093 महिलाएं मनरेगा में कार्य कर रही है। मनरेगा के कार्यों को क्रियांवित करने के लिए महिला मेट भी कार्यरत है। इस योजना के तहत जिला में अब तक 72 करोड़ 86 लाख रुपये खर्च किए जा चुके हैं। इस अवसर पर जिप लेखाधिकारी दलीप सिंह चहल, कार्यक्रम अधिकारी मनरेगा रणधीर सिंह, एबीपीओ सौरभ सिंह, राकेश, जिप कार्यक्रम अधिकारी उपासना, रविंद्र कुमार, अजय, किस्मत, कमल, अमित, राकेश, राजकुमार, रजत, रूचि, सोनिया, रीना, किरण, नीतिन, सुभाष चावला सहित बड़ी संख्या में मनरेगा महिलाएं उपस्थित रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *