June 18, 2024

समैला में मनाया गया 68वां जिला स्तरीय सहकारिता दिवस

0

हमीरपुर / 18 नवंबर / न्यू सुपर भारत

68वां जिला स्तरीय सहकारिता दिवस वीरवार को जिला सहकारी विकास संघ और सहकारिता विभाग के संयुक्त तत्वावधान में बड़सर उपमंडल के गांव समैला में मनाया गया, जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की।

इस अवसर पर सहकारिता से जुड़े सभी लोगों को शुभकामनाएं देते हुए प्रेम कुमार धूमल ने कहा कि हिमाचल प्रदेश सहकारिता आंदोलन का जन्मदाता रहा है और आज के दौर में भी इस क्षेत्र में अपार संभावनाएं मौजूद हैं। उन्होंने युवा वर्ग से आह्वान करते हुए कहा कि वे स्वरोजगार के लिए सहकारिता को अपनाएं। वे सहकारी सभाओं में निवेश करके आसानी से ऋण ले सकते हैं तथा अपना कारोबार शुरू कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने सहकारिता क्षेत्र को विशेष तरजीह देते हुए इसके लिए पहली बार अलग मंत्रालय बनाया है। इससे देश भर में सहकारिता क्षेत्र से जुड़े करोड़ों लोगों का उत्साहवद्र्धन हुआ है। धूमल ने कहा कि केंद्र सरकार लगातार अनेक जनकल्याणकारी फैसले ले रही है, जिससे प्रत्येक वर्ग लाभान्वित हो रहा है।

उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल के दौरान लगभग 80 करोड़ लोगों को 15 महीने तक निशुल्क राशन उपलब्ध करवाया गया। कोरोना वैक्सीन के लगभग सवा सौ करोड़ टीके लोगों को मुफ्त लगाए गए जोकि अपने आप में एक रिकार्ड है।

   हिमाचल प्रदेश के विकास की चर्चा करते हुए धूमल ने कहा कि राज्य में सडक़, शिक्षा, स्वास्थ्य और अन्य सभी मूलभूत सुविधाओं का व्यापक विस्तार हुआ है। चहुमुखी विकास के चलते यह छोटा सा प्रदेश अब देश के अग्रणी राज्यों में शामिल हो चुका है।

इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री ने सराहनीय कार्य करने वाली जिला की तीन सहकारी सभाओं को पुरस्कृत किया। गांव उटपुर की सहकारी सभा को प्रथम, ननावां की सहकारी सभा को द्वितीय और बाहनवीं की सहकारी सभा को तृतीय पुरस्कार दिया गया।

इससे पहले समारोह का शुभारंभ ध्वजारोहण और सहकार गान के साथ किया गया। सहायक पंजीयक प्रत्यूष चौहान ने मुख्य अतिथि और अन्य अतिथियों का स्वागत किया तथा सहकारिता विभाग की गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी।

जिला सहकारी विकास संघ के अध्यक्ष यशवीर सिंह पटयाल ने संघ की विभिन्न गतिविधियों से अवगत करवाया। पूर्व विधायक डॉ. अनिल धीमान, बड़सर भाजपा मंडल अध्यक्ष कुलदीप ठाकुर और भोरंज मंडल के अध्यक्ष देशराज शर्मा ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम के दौरान एचपी शिवा परियोजना के अंतर्गत किसान समूहों ने प्रदर्शनियां भी लगाईं।

समारोह में हिमाचल प्रदेश भवन एवं सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष डॉ. राकेश शर्मा बबली, बीडीसी अध्यक्ष मंजू कुमारी, जिला सहकारी विकास संघ के प्रबंधक दलीप कुमार, अन्य पदाधिकारी और सहकारी सभाओं के पदाधिकारी एवं निदेशक और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *