June 17, 2024

प्रदेश में भरे जाएंगे पंचायत सचिवों के 630 पद – विरेंद्र कंवर

0

मंडी / 09 अगस्त / न्यू सुपर भारत

प्रदेश में जल्द ही पंचायत सचिवों के 630 पद भरे जाएंगे । साथ ही 124 तकनीकी सहायकों के अलावा ग्राम रोजगार सेवक भी भर्ती किए जाएंगे। यह बात ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री विरेंद्र कंवर ने  मंडी जिला के  भ्यूली और धनोटू में रविवार को आयोजित स्वर्ण जयन्ती पंचपरमेश्वर सम्मेलनों की अध्यक्षता करते हुए कही। 

यह कार्यक्रम द्रंग और नाचन विधान सभा क्षेत्र के पंचायती राज संस्थाओं के चुने हुए जनप्रतिनिधियों को विभागीय कार्यप्रणाली की जानकारी व प्रशिक्षण देने के लिए आयोजित किए गए थे। इसके उपरांत उन्होंने धनोटू में विकास खंड धनोटू कार्यालय का शुभारंभ एवं लगभग 2 करोड़ रुपये से बनने वाले व्यवसायिक परिसर की आधारशिला ररखी।


उन्होंने कहा कि व्यवसायिक परिसर बनने से यहां के स्वयं सहायता समूहों को अपने उत्पादों की बिक्री के लिए उपयुक्त जगह मिलने से सहुलियत होगी। इससे उनकी आर्थिक स्थिति भी सुदृढ़ होगी। उन्होंने गोहर व धनोटू में एक-एक कचरा यूनिट लगाने पर बल दिया। हर गांव को कचरा रहित बनाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। पंचायती राज मंत्री ने सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को नई पंचायतों के लिए भवन निर्माण हेतु भूमि तलाश करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सरकार प्रदेश की सभी नव गठित पंचायतों को जमीन उपलब्ध होने पर भवन निर्माण के लिए तुरंत पर्याप्त धनराशि प्रदान रही है।

सरकारी योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने में करें सहयोग
विरेंद्र कंवर ने कहा कि द्रंग क्षेत्र में 16 और नाचन क्षेत्र में 12 नई पंचायतें बनाई गई हैं। रिक्त पदों की भर्ती से प्रदेश में पुरानी पंचातयों की मजबूती और नव गठित ग्राम पंचायतों में कार्यों को गति मिलेगी। अपने सम्बोधन में ग्रामीण विकास मंत्री ने पंचायती राज संस्थाओं के चुने हुए प्रतिनिधियों का आह्वान किया कि वे सरकार की योजनाओं का अंतिम व्यक्ति तक लाभ पंहुचाने में अपना सहयोग दें तथा बीपीएल के चयन में गरीब व्यक्ति का ध्यान रखें।

पंचायत भवनों को 10-10 लाख
ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने नाचन क्षेत्र की चौक, जुगाहण, चांबी, पलौहटा, अप्पर बैहली पंचायत भवन निर्माण हेतु 10-10 लाख रुपये, व्यवसायिक परिसर हेतु 20 लाख, खंड विकास अधिकारी धनोटू कार्यालय भवन हेतु 15 लाख रुपये देने की घोषणा की।

विकास कार्यों की गति अनवरत
ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि कोरोना काल में भी ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्यों की गति अनवरत रही है तथा गत वर्ष मनरेगा के तहत प्रदेश में 960 करोड़ रुपये की राशि व्यय की गई है। 505 कि.मी. एम्बुलेन्स रोड़, 10487 पक्के रास्ते, 509 पंचवटी पार्क बनाए गए हैं। 250 पंचवटी पार्कों का काम तेज गति से चल रहा है । मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के तहत पात्र महिलाओं को किचन गार्डन बनाने को 1 लाख रुपये की राशि प्रदान की जा रही है।

उन्होंने कहा कि मनरेगा कार्य के करते हुए दुर्घटनावश मृत्यु अथवा 70 प्रतिशित से अधिक विकंलागता पर 3 लाख रुपये के मुआवजे का प्रावधान किया गया है।
मंत्री ने पंचायत राज संस्थाओं के चुने हुए प्रतिनिधियों को विभाग द्वारा तैयार पंचायती राज कामकाज शिक्षण सामग्री किटें भी भेंट की।

वहीं, नाचन के विधायक विनोद कुमार ने बीडीओ कार्यालय की सौगात के लिए मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर और ग्रामीण विकास मंत्री का आभार जताया। उन्होंने कहा कि वे नाचन क्षेत्र में हर घर विकास का लाभ पहुंचाने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं।

द्रंग के विधायक जवाहर ठाकुर ने कहा कि द्रंग विधान सभा क्षेत्र में 16 नई ग्राम पंचायतों के गठन से क्षेत्र के विकास को नई गति मिलेगी। उन्होंने कहाकि वे गांवों की उन्नति से विकास को नए आयाम देने क लिए काम कर रहे हैं।

इस मौके ग्रामीण विकास विभाग के निर्देशक ऋग्वेद ठाकुर ने चुने हुए प्रतिनिधियों से अपने क्षेत्र में विकास कार्य करते समय गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि ऐसे काम करें जिससे अगला प्रधान भी आपके नक्शे कदम पर चले ।

अपनी पंचायत में एक साल के लिए कोई पांच बडे़ कार्य चुनें तथा उन्हें पूरा करने के बाद अगले साल के लिए फिर पांच काम चुनें । सम्मेलन में जो पाठ्य सामग्री दी जा रही है उसको भी जरूर पढ़ें, यह आपके बहुत काम आएगी।

अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल ने जिला में ग्रामीण विकास विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का ब्योरा दिया।  पंच परमेश्वर सम्मलेनों में द्रंग और नाचन विधान सभा क्षेत्र के पंचायती राज संस्थाओं के चुने हुए जनप्रतिनिधियों में बड़ी संख्या मे भाग लिया।


 कार्यक्रम में जिला परिषद के अध्यक्ष पाल वर्मा, उपाध्यक्ष मुकेश चंदेल, बीडीसी द्रंग की अध्यक्ष शीला देवी, बीडीसी सदर की अध्यक्ष चन्द्रकान्ता, बीडीसी गोहर अध्यक्ष कल्पना ठाकुर, भाजपा के जिला अध्यक्ष रणवीर सिंह और दलीप ठाकुर, मंडल अध्यक्ष सदर मनीष कपूर, मंडल अध्यक्ष नाचन सोहन ठाकुर, जिला महामंत्री हुक्म सिंह, एसडीएम सदर रितिका जिन्दल, एसडीएम सुंदरनगर धर्मेश, डीआरडीए के परियोजना अधिकारी नवीन शर्मा, जिला पंचायत हरि सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *