June 18, 2024

आपदा प्रबंधन के लिए जिला ऊना के कस्बों को 6.43 करोड़ रुपए स्वीकृतः डीसी

0

ऊना / 21 सितंबर / न्यू सुपर भारत

जिला ऊना के कस्बों में बेहतर आपदा प्रबंधन के लिए जिला प्रशासन के प्रयास रंग ला रहे हैं। राज्य कार्यकारी समिति ने जिला ऊना के लिए कुल 6.43 करोड़ रुपए की धनराशि स्वीकृत की है, जिससे जिला के चार कस्बों ऊना, गगरेट, दौलतपुर चौक एवं बंगाणा में आग जैसी घटनाओं से निपटने के लिए फायर हाइडेंट लगाए जाएंगे। इस बारे जानकारी देते हुए उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने कहा कि ऊना शहर के लिए राज्य कार्यकारी समिति ने 2.78 करोड़ रुपए की राशि मंजूर की है।

गगरेट शहरी क्षेत्र में फायर हाइडेंट लगाने के लिए 1.93 करोड़ मिले हैं, जबकि दौलतपुर चौक के लिए 1.12 करोड़ रुपए की धनराशि स्वीकृत हुई है। इसके अलावा बंगाणा के लिए भी 59 लाख रुपए की राशि को मंजूरी प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि जिला ऊना के कस्बों में बेहतर आपदा प्रबंधन के लिए यह राशि खर्च की जाएगी तथा फायर हाइडेंट लगने से पूरे शहर के साथ-साथ उन क्षेत्रों को विशेष लाभ होगा, जहां की संकरी गलियों की वजह से अग्निशमन वाहनों का मुश्किल होता है।

उन्होंने कहा कि सभी औपचारिकताएं पूर्ण करने के बाद जल्द ही इस परियोजना पर कार्य आरंभ कर दिया जाएगा तथा यह पैसा खर्च होने के बाद जिला के लगभग सभी बडे़ कस्बों में आपदा प्रबंधन बेहतर हो पाएगी। कस्बों में आग की घटनाओं से बेहतर ढंग से निपटने के लिए जिला प्रशासन ऊना ने लगभग छह माह पूर्व राज्य कार्यकारी समिति को भेजा था, जिसे मंजूर कर लिया गया है तथा धन का प्रावधान राज्य आपदा शमन कोष से किया गया है। अब इस धन से ऊना, गगरेट, दौलतपुर चौक एवं बंगाणा में फायर हाइडेंट स्थापित किए जाएंगे। इन हाइडेंट का इस्तेमाल आग को बुझाने के साथ-साथ अग्निशमन वाहनों में दोबारा पानी भरने के लिए किया जाएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *