June 2, 2024

आईटीआई ऊना में 5वीं जिलास्तरीय खेलकूद एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिता का हुआ समापन ***छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने की बत्तौर मुख्यातिथि शिरकत

0

ऊना / 10 जून / राजन चब्बा

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों की 5वीं जिलास्तरीय खेलकूद एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिता का आज समापन हो गया। समापन समारोह में छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।इस प्रतियोगिता में जिला की 24 आईटीआई संस्थानों की टीमों के 502 महिला व पुरूष खिलाड़ियों ने भाग लिया जिसमें पुरूष वर्ग में 18 तथा महिला वर्ग की 6 प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ खेलों सहित सांस्कृतिक स्पर्धाओं के माध्यम से छात्रों में खेल भावना और अनुशासन जैसे गुणों का विकास होता है। छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए खेल स्पर्धाओं का आयोजन बेहद जरुरी है। बच्चों में जिन गुणों और योग्यताओं को विकास होता है, वे ताउम्र उनके लिए लाभदायक सिद्ध होते हैं। उन्होंने खेल प्रतियोगिताओं के चयनकर्ताओं का आहवान किया कि प्रतियोगिताओं के लिए खिलाड़ियों का चयन करते समय निष्पक्ष होकर अपने कर्तव्य का निर्वहन करें ताकि राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर योग्य प्रतिभाएं उभरकर आएं और खिलाड़ियों का भी मनोबल बना रहे।

सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि जिला के चरणजीत सिंह, दीपक ठाकुर व निषाद कुमार जैसे बहुत सारे खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ऊना जिला का नाम रोशन किया है तथा देश को पदक दिलाने में अपनी अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने युवाओं से इन खिलाड़ियों से प्रेरणा लेकर सफल जीवन की ओर बढ़ने का आहवान भी किया।

आईटीआई ऊना बना ओवर आॅल चैम्पियनइन

खेलों में अधिकतर खेलकूद प्रतिस्पर्धाओं में आईटीआई ऊना ने विजय रहकर ओवर आॅल चैम्पियनशिप का खिताब जीता जबकि सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं में बंगाणा ओवर आॅल चैम्पियन बना।महिला बैडमिंटन व खो-खो में विजेता व उप विजेता का खिताब ऊना ने जीता। इसके अतिरिक्त कबड्डी में ऊना पहले तथा बंगाणा द्वितीय स्थान पर रहा। सोलो में बंगाणा की दीपिका पहले तथा दूसरे स्थान पर ऊना की सोना देवी रही। समूह गीत प्रतियोगिता में पहले स्थान बंगाणा तथा द्वितीय स्थान मैहतपुर ने हासिल किया। स्किट में पहले स्थान पर बंगाणा से दीपिका रानी की टीम तथा दूसरे स्थान पर मैहतपुर से कंचन की टीम ने प्राप्त किया। फोक डांस मंे पहला स्थान मैहतपुर व दूसरा बंगाणा ने हासिल किया। जैवलिंग थ्रो में पहला स्थान शिवानी, दूसरा सपना व तीसरा सनम ने प्राप्त किया। डिस्कस थ्रो में पहले नंबर पर रेनू राणा, दूसरे पर तान्या डढवाल व तीसरे स्थान पर नवद्वीप कौर रही। लंबी कूद प्रतियोगिता में पहले स्थान पर नेहा, दूसरे पर पमिता व तीसरे पर समिता देवी ने हासिल किया। ऊंची कूद प्रतियोगिता में पहले नंबर पर सलोनी, दूसरे पर मनप्रीत व तीसरा स्थान समिता देवी ने हासिल किया। शाॅट पुट में पहला स्थान दलजीत कौर, दूसरा रेनू राणा व तीसरा नवदीप कौर ने प्राप्त किया। 1500 मीटर रेस में पहले स्थान पर सलोनी, दूसरे पर प्रीत कौर व तीसरे पर निकिता रही। 800 मीटर रेस में पहला स्थान नेहा कुमारी, दूसरा स्थान सलोनी व तीसरा स्थान निकिता ने प्राप्त किया। 400 मीटर रेस प्रतियोगिता में पहले नंबर पर मनप्रीत, दूसरे पर पमिता व तीसरे पर दीक्षा ने हासिल किया। 200 मीटर में नेहा कुमारी ने प्रथम, अल्का चैधरी ने दूसरा व एकता ठाकुर ने तीसरा स्थान हासिल किया। 100 मीटर रेस में अल्का ने चैधरी ने पहला, मनप्रीत ने दूसरा व प्रीतिका ने तीसरा स्थान हासिल किया। 

इसके अलावा पुरूष वर्ग की खेलकूद ज्यादतर प्रतियोगिताओं में ओवर आॅल चैम्पियनशिप का खिताब ऊना ने अपने नाम किया।  बैडमिंटन प्रतियोगिता में ऊना विजेता तथा सफत आईटीआई बंगाणा उप विजेता बना। बास्केटवाॅल में ऊना विजेता व बंगाणा उप विजेता रहा। खो-खो में ऊना विजेता तथा बंगाणा उप विजेता घोषित हुआ। बाॅलीवाल में ऊना विजेता जबकि बंगाणा उपविजेता रहा। कबड्डी में ऊना विजेता तथा पूवोबाल उप विजेता बना। सोलो प्रतियोगिता में भद्रकाली से सचिन विजेता रहे। जैवलिंग थ्रो में अजय ने पहला, सौरभ ने दूसरा जबकि अभिनव ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। डिस्कस थ्रो मंे साहिल ने पहला, शांटी ने दूसरा तथा अजय कुमार ने तीसरा स्थान हासिल किया। ऊंची कूद प्रतियोगिता में पहले नंबर पर ईरफान खान, दूसरे पर अभिषेक शर्मा व तीसरे पर रोहित रहे। लंबी कूद में अमन कुमार ने पहला, लवली ने दूसरा व अकबर अली ने तीसरा स्थान हासिल किया। शाॅट पुट में साहिल प्रथम, अजय द्वितीय व विकास तृतीय स्थान पर रहे। 1500 मीटर रेस प्रतियोगिता में चंदन कुमार प्रथम, निशल कुमार द्वितीय व संदीप कुमार ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। 800 मीटर रेस में चंदन प्रथम, निशाल कुमार द्वितीय व सुमित तृतीय स्थान पर रहा। 400 मीटर रेस प्रतियोगिता में पहले पर शुभम, दूसरे पर अभिषेक वशिष्ट व तीसरे पर सुमित रहा। 100 मीटर रेस में पहला स्थान अभिषेक चैधरी ने, द्वितीय समर मनकोटिया ने व रविंद्र कुमार ने तृतीय स्थान हासिल किया।इस मौके पर विजेता व उप विजेता टीमों पुरूरकार भी वितरित किए।इस अवसर पर प्रधानाचार्य रविंद्र सिंह, नगर परिषद अध्यक्षा पुष्पा देवी, उप प्रधान जलग्रां रशपाल सिंह, पूर्व प्रधानाचार्य यशपाल सिंह रायजादा, अद्वैता फाउंडेशन से मोनिका सिंह, पार्षद उर्मिला देवी, डाॅ सुभाष , राजेश शर्मा सहित आईटीआई के स्टाफ सदस्य उपस्थित रहे।-0-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *