May 18, 2024

जिला में 255 करोड़ की लागत से जल शक्ति विभाग की 51 योजनाएं चलाई जा रही – महेन्द्र सिंह

0

बिलासपुर / 8 दिसम्बर / न्यू सुपर भारत

जल शक्ति, बागवानी, सैनिक कल्याण मंत्री महेन्द्र सिंह ने आज बिलासपुर स्थित परिधी गृह बिलासपुर में जल शक्ति एवं बागवानी विभाग के अधिकारियों के साथ जिला में चल रहे विकास कार्यों व योजनाओं की समीक्षा बैठक की।

उन्होंने योजनाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक करते हुए बताया कि जल जीवन मिशन के तहत 37 परियोजनाओं पर 200 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे है। उन्होंने जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को इन योजनाओं को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि नाबार्ड के तहत 34 करोड़ की 7 योजनाएं बनाई जा रही है जिनमें से सदर बिलासपुर में 5 तथा घुमारवीं में 2 योजनाएं बनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि घुमारवीं शहर में पेयजल योजना के लिए लगभग 21 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए है तथा इसका कार्य शीघ्र शुरू करने के विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए।इस अवसर पर उन्होंने अनुसूचित जाति विकास योजना एडीबी और एनडीवी द्वारा वित्त प्राप्त योजनाओं की भी समीक्षा की।

प्रदेश के 7 जिलों के लिए एचपी शिवा प्रोजेक्ट के तहत 1688 करोड़ स्वीकृत
उन्होंने बताया कि प्रदेश के निचले क्षेत्र के 7 जिलों के लिए एशियन विकास बैंक द्वारा 1688 करोड़ रुपये की एचपी शिवा प्रोजेक्ट स्वीकृत किया गया है जिसके तहत बिलासपुर में चार कलस्टर निर्मित किए गए है। योजना के अंतर्गत कोठी मझेड, तलवाडा, धनेट तथा लंाजटा कलस्टर सहित जिला के इन चार कलस्टरों में 50 हजार 500 पौधे रोपित किए गए है।

इसके अतिरिक्त जिला में 27 फ्रंट लाईन डेमोस्ट्रेशन दिए गए है जिन्हें 27 से बढ़ाकर 40 करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि योजना के तहत जिला में 600 हैक्टेयर भूमि क्षेत्र को कवर किया जा रहा है। उन्होंने सम्बन्धित विभाग के विशेषज्ञों को निर्देश दिए कि प्लांट की ट्रेनिंग और प्रुनिंग पर विशेष ध्यान दिया जाए ताकि बागवानों को योजना से अधिक से अधिक लाभ मिल सके।

बैठक के पश्चात जिला के विभिन्न विभागों में कार्यरत आउटसोर्स तथा रोगी कल्याण समिति के कर्मचारियों के प्रतिनिधियों ने जल शक्ति मंत्री से मिलकर उनके लिए ठोस नीति बनाने की मांग रखी जिसके लिए उन्होंने निकट भविष्य में इस पर गौर करने का आश्वासन दिया।  

इस मौके पर उपायुक्त पंकज राय, पुलिस अधीक्षक एस.आर. राणा, अधीक्षण अभियंता जल शक्ति विभाग विजय डटवालिया, उप निदेशक बागवानी डाॅ. माला, अधिशाषी अभियंता जल शक्ति राकेश वैद्य, अधिशाषी अभियंता घुमारवीं सतीश शर्मा, अधिशासी अभियंता झण्डूता रतन देव, जिला समन्वयक एचपी शिवा प्रोजेक्ट डाॅ. रमल अंगारिया, बागवानी विकास सदर अधिकारी डाॅ. सुरेन्द्र ठाकुर सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *