June 16, 2024

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के अंर्तगत जिला स्तरीय पेन्टिंग प्रतियोगिता में 30 स्कूलों के 400 विद्यार्थियों ने लिया भाग

0

फतेहाबाद / 20 जनवरी / न्यू सुपर भारत

परीक्षा का समय नजदीक है। ऐसे में छात्र परीक्षाओं को लेकर काफी तनाव में रहते हैं। छात्रों को तनावमुक्त होकर परीक्षा देनी चाहिए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी 27 जनवरी को परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के माध्यम से देशभर के विद्यार्थियों से रूबरू होंगे और उन्हें स्ट्रेस फ्री रहने का मंत्र देंगे। यह बात राज्य सभा सांसद डीपी वत्स ने 27 जनवरी को होने वाले परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम से पूर्व जिला स्तर पर आयोजित पेन्टिंग प्रतियोगिता में भाग लेने पहुंचे जिलेभर के विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कही। परीक्षा पे चर्चा के अंतर्गत आयोजित इस प्रतियोगिता में जिले के 30 स्कूलों से कक्षा नौंवी से 12वीं तक के करीब 400 विद्यार्थियों ने भाग लिया और पेन्टिंग के माध्यम से परीक्षाओं को लेकर तनाव कम करने को लेकर अपने विचारों को प्रस्तुत किया।

कार्यक्रम में बतौर मुख्यअतिथि पहुंचे राज्यसभा सांसद डॉ. डीपी वत्स ने विजेता विद्यार्थियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा वर्ष 2018 से परीक्षा से पहले परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम आयोजित कर देशभर के विद्यार्थियों से रूबरू होते हैं और विद्यार्थियों को तनाव को पूर करने के लिए संवाद करते हैं। उन्होंने प्रतियोगिता में भाग लेने पहुंचे विद्यार्थियों को कहा कि परीक्षा के तनाव को कम करने के लिए उन्हें मेडिटेशन का सहारा लेना चाहिए।

इससे उनका फोकस बढ़ता है और वे किसी काम को बिना तनाव के आराम से पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा अपनी मनपसंद हॉबी के अनुसार कुछ समय अवश्य निकालना चाहिए। तनावमुक्त रहने के लिए पूरी नींद लेनी चाहिए और स्वस्थ भोजन करना चाहिए, फास्ट फूड से दूर रहना चाहिए।कार्यक्रम के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग ने मुख्य अतिथि सांसद श्री वत्स का स्वागत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा छात्रों का तनाव करने के लिए एग्जाम वरियर्स नामक पुस्तक भी लिखी है, जिसमें विद्यार्थियों के लिए 28 मंत्र और अभिभावकों के लिए 6 सुझाव दिए गए हैं। छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों को इस पुस्तक को अवश्य पढऩा चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *