May 19, 2024

शत-प्रतिशत मतदान ही सुदृढ़ लोकतंत्र का स्तंभ

0

शिमला / 02 नवंबर / न्यू सुपर भारत

भारत निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देशों के तहत निर्वाचक प्रक्रिया में लोगों की सहभागिता बढ़ाने के उद्देश्य से 62- कसुम्पटी निर्वाचन क्षेत्र के राजकीय उच्च पाठशाला नवबहार, सरस्वती विद्या मंदिर शनान, सरस्वती विद्या मंदिर हिम रश्मि परिसर विकास नगर में अध्यापकों एवं विद्यार्थियों को जागरूक किया गया।

सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) के नोडल अधिकारी दिलीप वर्मा ने  कहा कि कहा कि वोट की शक्ति लोकतंत्र की सबसे बड़ी ताकत है। लाखों लोगों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए मतदान सबसे प्रभावी माध्यम है। इस मौके पर   महिलाओं को ब्लू नेल पॉलिश लगा कर जागरूक किया गया।

उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव लोकतंत्र का महापर्व है। सभी को इस पर्व में हिस्सा लेना चाहिए।  मत का प्रयोग करना हमारा अधिकार भी है और कर्तव्य भी। बेहतर सरकार चुनने के लिए जरूरी है कि सभी मतदान करें। उन्होंने कहा कि मताधिकार वह शक्ति है जिसे इस्तेमाल कर अगले पांच साल के लिए अपनी सरकार का निर्वाचन कर सकते हैं। ऐसे में हम सभी के मतदान करने की महत्वपूर्ण भूमिका है।

शत-प्रतिशत मतदान ही सुदृढ़ लोकतंत्र का स्तंभ है इस अवसर पर विद्यार्थियों से भी प्रतिज्ञा करवाई गई कि वे सभी बर्जुर्गों, युवाओं और महिलाओं को चुनाव में बढ़-चढ़ भाग लेने के लिये प्रेरित करेगें। उन्होंने आगे कहा कि इस बार  80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं व दिव्यांग मतदाताओं को घर पर ही मतदान की सुविधा प्रदान की जा रही है जो आज से शुरू हो गई है।

इस अवसर पर राजकीय उच्च पाठशाला नवबहार की मुख्याध्यापिका चेतना कपूर, सरस्वती विद्या मंदिर शनान के प्रधानाचार्य देश राज, सरस्वती विद्या मंदिर हिम रशिम परिसर विकास नगर के प्रधानाचार्य लेख राज ठाकुर, विद्यालय के नोडल अधिकारी, प्राध्यापक, अध्यापक,  पाठशाला प्रबंधन समिति के सदस्य, स्थानीय महिलाएं, अन्य कर्मचारी व छात्र उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *