May 18, 2024

मुख्यमंत्री अंतोदय परिवार उत्थान योजना के मिशन डायरेक्टर मनदीप बराड़ ने कहा कि मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना एक महत्वपूर्ण योजना

0

अम्बाला / 29 नवम्बर / न्यू सुपर भारत

मुख्यमंत्री अंतोदय परिवार उत्थान योजना के मिशन डायरेक्टर मनदीप बराड़ ने कहा कि मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना एक महत्वपूर्ण योजना है और इस योजना के तहत हमें मिलकर कार्य करते हुए योग्य लाभार्थियों को इसका लाभ दिलवाते हुए उनकी आमदनी को बढ़ाना है।

ऐसा करके हम उनकी जिंदगी में बदलाव ला सकते हैं और उन्हें समाज की मुख्य धारा में जोड़ सकते हैं। मनदीप बराड़ आज एसडी कालेज अम्बाला छावनी में आयोजित मेले में बतौर मुख्य अतिथि पंहुचे थे और उन्होंने इस मौके पर अपने सम्बोधन में यह अभिव्यक्ति कही। यहां पंहुचने पर उपायुक्त विक्रम सिंह ने मुख्य अतिथि को पुष्पगुच्छ देकर उनका अभिनंदन किया।

मिशन डायरेक्टर मनदीप बराड़ ने कहा कि मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना सरकार का एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है और इस योजना के तहत पूरे राज्य में मेलों का आयोजन किया जा रहा है। इन मेलों का लगाए जाने का मुख्य उद्देश्य यही है कि लाभार्थियों को उनकी रूचि व क्षमता अनुसार उनका मार्गदर्शन करते हुए उनकी आमदनी को बढ़ाया जा सके। इस कार्य के लिये सर्वे किया गया है और सर्वे के मुताबिक सभी जगहों पर योग्य लाभार्थियों को एसएमएस के माध्यम से तथा जिला प्रशासन द्वारा दूरभाष के माध्यम से बुलाने का काम किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत कोई भी परिवार जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहा है यानि उसकी सालाना आय 1.80 लाख रुपये से कम है, उसकी आय को बढ़ाना है। उन्होंने मेले के दौरान प्रत्येक स्टाल पर जाकर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया और योजनाओं का लाभ लेने के लिये यहां पंहुचे लाभार्थियों से भी बातचीत की कि उन्होंने किस योजना के लिये आवेदन किया है,

उसकी जानकारी और उनका मार्गदर्शन किया कि वे उन योजनाओं के तहत अपने आवेदन भरें, जिनसे उनकी आय में वृद्धि हो सके और वे जीवन में आगे बढ़ सकें। उन्होंने उपस्थित स्टाफ को भी कहा कि वे यहां पंहुच रहे लाभार्थियों की काउंसलिंग के माध्यम से उनसे बातचीत कर उनका मार्गदर्शन करें और जिस कार्य के तहत उनकी आमदनी बढ़ सकती है, उसके लिये उन्हें प्रेरित करते हुए इस कार्य को करवाना सुनिश्चित करें।

उन्होंने इस मौके पर जहां स्टालों का अवलोकन किया, वहीं बैंक प्रतिनिधियों को भी यह सुनिश्चित करने के लिये कहा कि वे जिस योजना के तहत या स्वरोजगार के लिये लाभार्थी ने आवेदन किया है, उसे बैंक के माध्यम से ऋण उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि इस कार्य को 15 दिन के अंदर-अंदर करना सुनिश्चित करना है।

इसके लिये सभी औपचारिकताएं भी समय रहते पूरी करवाएं। उन्होंने कहा कि जब हम प्रशासनिक सेवा में आते हैं तो हमारी नैतिक जिम्मेदारी बन जाती है कि हमें अपनी डयूटी के साथ-साथ उन जरूरतमंद लोगों की भी सहायता करनी है, जोकि आर्थिक रूप से पिछड़े होते हैं।

मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के तहत सभी को मिलकर योग्य लाभार्थी को योजना का लाभ दिलवाते हुए उसकी आमदनी को बढ़ाने का कार्य करना है। उन्होंने यह भी कहा कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से पूरे राज्य का हमारे पास आंकड़ा है और इस आंकड़े के मुताबिक मेलों का आयोजन करवाकर योग्य लाभार्थियों का मार्गदर्शन करते हुए उनकी आमदनी को बढ़ाने के कार्य किया जायेगा। इसी क्रम में आज यहां पर जिला प्रशासन द्वारा मेले का आयोजन किया गया है और इस मेले में सभी व्यवस्थाएं की गई हैं, जिससे लाभार्थियों को लाभ मिल रहा है, जिसके लिये जिला प्रशासन बधाई का पात्र है।

इस मौके पर उपायुक्त विक्रम सिंह ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए यहां पर की गई व्यवस्थाओं के बारे में मिशन डायरेक्टर को अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि काउंसलिंग डेस्क पर लाभार्थी को उसकी रूचि व क्षमता के अनुसार उसका मार्गदर्शन करते हुए उसे सम्पूर्ण जानकारी दी जा रही है। यहां पर तीन दिवसीय मेले का आयोजन किया जा रहा है और इस मेले के तहत अम्बाला छावनी के लगभग 1800 योग्य लाभार्थियों को दूरभाष के माध्यम से शैडयूल के मुताबिक उन्हें यहां पर बुलाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि 15 दिन के बाद यहां पर मेला आयोजित करके यह जानकारी जुटाई जायेगी कि लाभार्थियों को निर्धारित मापदंडो के तहत लाभ मिलना सुनिश्चित हुआ है और उनकी आमदनी बढ़ाने में कार्य हुआ है। उन्होंने 18 विभागों द्वारा लगाये गये स्टालों का भी अवलोकन कर सभी को योग्य लाभार्थियों को सरकारी योजनाओं की जानकारी के साथ-साथ जिन योजना के तहत वे अपनी आमदनी को बढा सकते हैं उस कार्य को करने के लिये उन्हें प्रेरित किया।

इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त सचिन गुप्ता, प्रिंसीपल राजेन्द्र राणा, डा0 नवीन गुलाटी, राजीव डिम्पल, किरण पाल चौहान, बीएस बिन्द्रा, विजेन्द्र चौहान, सोम चोपड़ा, ओम सहगल, दीपक भसीन, ललिता प्रसाद, ललित चौधरी, मदन लाल शर्मा, रमन अग्रवाल, अनिल कौशल, रेनू चौहान, सुरेन्द्र कौर, आरती सहगल, सुरेन्द्र तिवारी, कमल किशोर जैन, नरेन्द्र राणा, जिला कल्याण अधिकारी शीशपाल मेहला, समाज कल्याण अधिकारी विनोद कुमार, सचिव राजेश कुमार, एलडीएम डी.के. गुप्ता, डीआईओ विनय गुलाटी सहित अन्य अधिकारी व गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *