June 17, 2024

पंचायत प्रधान और सचिव होंगे सर्विलांस अधिकारी – राजेश्वर गोयल

0

*मास्क लगाकर ही घर से निकले और सार्वजनिक स्थानों पर न थूकें

बिलासपुर / 17 अप्रैल / एन एस बी न्यूज़

उपायुक्त राजेश्वर गोयल ने कोरोना वायरस कोविड-19 के खतरे के दृष्टिगत जानकारी देते हुए बताया कि जिला के समस्त नागरिकों द्वारा कफ्र्यू से सम्बन्धित विभिन्न प्रकार के दिशा निर्देशों की बेहतर ढंग से अनुपालना सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने आमजन से आग्रह कि वे सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाकर घर से निकले और अधिकतर कपड़े से बने हुए मास्क का ही इस्तेमाल करे। उन्होंने यह भी कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर न थूकें। उन्होंने बताया कि अभी तक जिला 42 लोगों के सैंपल कोविड-19 की जांच के लिए आई.जी.एम.सी. शिमला भेजे गये थे सभी सैंपल नेगेटिव आए हैं।

उन्होंने बताया कि 20 सैंपल और भेजे गए है जिनकी रिपोर्ट आना शेष है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 कोरोना वायरस से बचाव के लिए जिला में पंचायत प्रधानों और सचिवों को सर्विलांस अधिकारी नियुक्त किया गया है जोकि क्वारंटाईन से घर भेजे गए व्यक्तियों तथा अन्य जिलों तथा विदेशों से आने वाले लोगों पर कड़ी नजर रखेंगे। उन्होंने बताया कि इस कार्य में यदि कोई भी कोताही बरतीं गई तो सम्बन्धित अधिकारी के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि जिला में कफ्र्यू का प्रथम चरण सफल रहा है। उन्होंने लोगों से आहवान किया कि सामाजिक दूरी का उचित पालन ही इस बीमारी से निपटने का एकमात्र उपाय है। उन्होंने लोगों से कहा कि सचेत रहे और समय-समय पर जारी दिशा निर्देशों का उचित पालन सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि जिला ने किसी भी प्रकार की आपातकालिन स्थिति से निपटने के लिए पूर्ण तैयारियां कर ली है। उन्होंने बताया कि सभी प्रकार की आवश्यक चिकित्सा सुविधाएं, दवाईयां, खाद्य पदार्थों की अपूर्ति इत्यादि पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।

उन्होंने बताया कि ग्रामीण स्वास्थ्य स्वच्छता समितियां तथा ग्रामीण आपदा प्रबंधन समितियां भी इस बीमारी से निपटने के लिए बनाई गई है। इसके अतिरिक्त स्वयं सहायता समूह, एनसीसी, एनएसएस, नेहरू युवा मण्डल इत्यादि लगभग 2500 स्वयं सेवियों की सूची तैयार की गई है जोकि इन समितियों के साथ मिलकर कार्य कोविड-19 से निपटने के लिए अपना सहयोग प्रदान करेंगी।

उन्होंने बताया कि जिला के धार्मिक स्थलों में पांच दिन के भीतर सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जिला में इंटर स्टेट और इंट्रा स्टेट 11 नाकें बनाए गए है। इन नाकों में यातायात शून्य के बराबर है, केवल बाहर से आने वाले खाद्य पदार्थों के वाहनों को ही आने दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इन वाहनों में आने वाले चालकों का भी नियमित मेडिकल चेकअप हो रहा है और थर्मल स्केनर से भी इनकी जांच की जा रही तथा वाहनों को भी सैनीटाईज़ किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि जिला के विभिन्न क्वारंटाईन सैंटरों में ठहराए गए व्यक्तियों में से 395 व्यक्तियों जिन्होंने अपनी 14 दिन का क्वारंटाईन अवधि पूर्ण कर ली थी उन्हें घर भेज दिया गया है शेष 154 व्यक्ति जैसे ही अपना 14 दिन का क्वारंटाईन समय पूरा कर लेंगे उन्हें घर छोड़ दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जो लोग घर भेजे गए है वह अपनी शेष 14 दिन की क्वारंटाईन अवधि को घर में पूरा करेंगे। उन्होंने बताया कि ऐसा न करने की स्थिति में उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने बताया कि चिकित्सा आपातकाल, दुखद मृत्यु तथा स्वयं की शादी के लिए ही कफ्र्यू पास जारी किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों की पढ़ाई में किसी भी प्रकार का व्यवधान न हो इसके लिए प्रदेश सरकार ने हिमाचल दूरदर्शन शिमला और एफएम रेडियो के माध्यम से 10वीं और जमा दो के विद्यार्थियों के लिए पढ़ाई की सुविधा प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को किताबों की लेने के लिए स्कूल में न आना पढ़े इसके लिए उप निर्देशक शिक्षा के साथ बैठक की गई जिसमें उन्हें निर्देश दिए है कि ऐसी व्यवस्था बनाई जाए की डिपूओं से किताबें स्कूलों में पहुंचाई जाएं और अभिभावक स्कूलों से इन किताबों को ले जाएं, उन्होंने बताया कि निजी स्कूल जिनकी किताबें दुकानों में आती है उनके लिए भी एक व्यवस्था बनाई जा रही है कि किताबें स्कूलों में पहुंचाकर
इन्हें अभिभावकों तक पहंुचाया जा सके, इसके लिए आवश्यक हुआ तो पास भी जारी किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *