June 16, 2024

पंचायती राज चुनाव के लिए राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय नालागढ़ परिसर में करवाया गया मतदान से संबंधित प्रथम अभ्यास

0

नालागढ़ / 08 दिसंबर / राजन चब्बा


विकास खंड नालागढ़ में होने जा रहे पंचायती राज चुनाव के लिए राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय नालागढ़ परिसर में मतदान से संबंधित प्रथम अभ्यास करवाया गया। मतदान से संबंधित इस प्रथम अभ्यास में 328 पीठासीन अधिकारियों व 654 मतदान अधिकारियों सहित कुल 982 अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने भाग लिया।

पंचायत चुनावों में मतदान की समूची प्रक्रिया व इस दौरान इस्तेमाल की जाने वाली सावधानियों के बारे में मुख्य प्रशिक्षक राकेश शर्मा द्वारा विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। इस अवसर पर निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) व खंड विकास अधिकारी नालागढ़ विश्व मोहन देव चौहान ने चुनावी प्रक्रिया से जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा कि मतदान से संबंधित ड्यूटी एक अत्यंत संवेदनशील व कर्तव्य निष्ठा के साथ किया जाने वाला कार्य है, तथा इसका शत प्रतिशत सही निष्पादन प्रत्येक व्यक्ति की समान जिम्मेवारी है। उन्होंने सभी पीठासीन व मतदान अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे  समुची चुनावी प्रक्रिया के दौरान राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा कोविड-19 के विषय में दिए गए दिशा निर्देशों का की शत-प्रतिशत अनुपालना सुनिश्चित करें। इस अवसर उन्होंने बताया कि विकास खंड नालागढ़ में सभी 77 ग्राम पंचायतों में कुल 126482 मतदाता हैं।

प्रथम चरण में 26 ग्राम पंचायतों के 42 338, दूसरे चरण में 26 ग्राम पंचायतों के 42850 तथा तीसरे चरण में 25 ग्राम पंचायतों में 41294 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। विश्व मोहन देव चौहान ने बताया कि पंचायत चुनावों में अंततः 896 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है जिनमें 553 पुरुष व 343 महिला उम्मीदवार शामिल हैं। प्रधान पद के कुल 278 उम्मीदवारों में 150 पुरुष व 128 महिलाएं, उप प्रधान पद के लिए कुल 241 उम्मीदवारों में 234 पुरुष और 7 महिलाएं तथा वार्ड सदस्यों के कुल 377 उम्मीदवारों में 169 पुरुष व 208 महिला उम्मीदवार हैं। विश्व मोहन देव चौहान ने जानकारी दी  कि विकासखंड नालागढ़ के अंतर्गत चुनावों के लिए भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी रूपाली ठाकुर को पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है तथा कोई भी व्यक्ति चुनाव आचार संहिता की अवहेलना से संबंधित सूचना उनके मोबाइल नंबर 90 151 24024 पर दे सकता है।

उन्होंने बताया कि पंचायत चुनाव में प्रधान पद के लिए इस्तेमाल होने वाले बैलेट पेपर का रंग हल्का हरा, उप प्रधान पद के लिए इस्तेमाल होने वाले बैलेट पेपर का रंग पीला तथा वार्ड सदस्य के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला बैलट का रंग सफेद है, इसी प्रकार जिला परिषद सदस्य के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले बैलेट पेपर का रंग हल्का नीला तथा पंचायत समिति सदस्य के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले बैलट पेपर का रंग गुलाबी है। इसके अतिरिक्त विकास खंड नालागढ़ में जिला परिषद के सात बार्डों के लिए 30 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जबकि खंड विकास नीति के 40 में से 33 वार्डों के लिए 106 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है जबकि सात खंड विकास समिति सदस्य निर्विरोध चुने जा चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *