Site icon NewSuperBharat

देश सेवा के लिए तैयार रहे युवा पीढ़ी : डीसी कैप्टन शक्ति सिंह

झज्जर / 14 जनवरी / न्यू सुपर भारत

लघु सचिवालय के साथ लगते संवाद भवन में  शनिवार को  सातवां सशस्त्र बल पूर्व सैनिक दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर डीसी कैप्टन शक्ति सिंह और 57 आमर्ड डिवीजन के बिग्रेड कमांडर ब्रिगेडियर जितेश राली ने कार्यक्रम में भाग लेते हुए वीर नारियों को सम्मानित भी किया,जिनमें गीता देवी धर्मपत्नी शहीद सतेंद्र ङ्क्षसह,गुलाबो धर्मपत्नी सुबेदार चंद्ररूप सिंह और ममता देवी धर्मपत्नी नायक राजेंद्र ङ्क्षसह शामिल हैं।

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने पूर्व सैनिकों सहित जिलावासियों को मकर सक्रंति पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं दी। उन्होंने पूर्व सैनिकों को संबोधित करते हुए कहा कि एक बार सैनिक बन जाने के बाद हमारे जवान हमेशा के लिए सैनिक बन जाते हैं। उन्होंने कहा कि हमारा समाज इन सशस्त्र बलों के दिग्गजों से प्रेरणा लेता रहा है और देश के लिए उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को हमेशा याद किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि वे भी सेना में देश के लिए सेवा उपरांत भारतीय सिविल सेवा में आएं हैं,प्रत्येक भारतीय को देश की सेवा के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए। जिला झज्जर की बात करें तो जिलाभर के असंख्य युवा देश की सरहदों पर भारत माता की रक्षा को जुटे हुए हैं और अनेक सेना में विभिन्न पदों पर रहते हुए सेवानिवृत्त हो चुके हैं। इससे पहले उन्होंने पूर्व सैनिक दिवस पर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी।

इस मौके पर ब्रिगेड कमांडर ब्रिगेडियर जितेश राली ने सेवानिवृत्त सैनिकों को पूर्व सैनिक दिवस की बधाई दी। उन्होंने कहा कि हम देश के सैनिकों एवं पूर्व सैनिकों की सहायता के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं। उन्होंने सशस्त्र सेना दिवस की पृष्ठ भूमि पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सशस्त्र बलों द्वारा पूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना के तहत निजी अस्पतालों को शामिल करने के लिए स्थानीय स्तर पर गठित कमांडरों को अधिकृत किया है।

उन्होंने कहा कि हर साल 14 जनवरी को पूर्व सैनिक दिवस के रूप में मनाया जाता है।  14 जनवरी को सशस्त्र बल भूतपूर्व सैनिक दिवस मनाने का कारण यह है कि इसी दिन भारतीय सशस्त्र बल के पहले कमांडर-इन-चीफ फील्ड मार्शल के.एम. करियप्पा सेवानिवृत्त हुए थे। उन्होंने कहा कि पूर्व सैनिकों और उनके आश्रितों को सेना की विभिन्न युनिटों द्वारा वे सभी लाभ प्रदान किए जा रहे हैं,जिनमें सीएसडी कैंटीन सुविधा,पेंशन और ईसीएचएस सहित तमाम सुविधाएं शामिल हैें। उन्होंने कार्यक्रम के सफल आयोजन पर जिलाभर से आए पूर्व सैनिकों और भारतीय पूर्व सैनिक संगठन के जिला अध्यक्ष सहित तमाम पूर्व सैनिकों और उनके आश्रितों को बधाई दी।

कार्यक्रम में इन अधिकारियों और गणमान्य व्यक्तियों की रही उपस्थिति
इस अवसर पर एएसपी भारती डबास, कर्नल जगप्रीत   सिंह   खैर,18 मैकनाईज इंफेंटरी रेजिमेंट के कमान अधिकारी लैफ्टिनेंट कर्नल आशीष क्षेत्री,दंडपाल महोदय,कैप्टन शुभम श्रीवास्तव जिला सैनिक बोर्ड के सचिव विंग कमांडर एनसी शर्मा, सीएसडी कैंटीन झज्जर के प्रबंधक कर्नल अनूूप   सिंह   सहरावत, इंडियन वेटरन्स आर्गेनाईजेशन के जिलाध्यक्ष सुबेदार मेजर सुरेंद्र   सिंह  ,नायब सुुबेदार सुब्रत सिन्हा,एजूकेशन हवलदार जितेेंद्र राठौड़, डीके कुशवाहा, हवलदार जितेंद्र सिंह,विनय पांडे, सतबीर सिंह, एसएस यादव, धमेंद्र गुलिया, हरिसिंह, राजकिशन सहित अनेक अधिकारी व पूर्व सैनिक उपस्थित थे।

Exit mobile version