Site icon NewSuperBharat

गांव चहुंमुखी विकास में सक्रिय भागीदारी निभाएं ग्रामीण : डीसी

झज्जर / 09 फरवरी / न्यू सुपर भारत

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने गुरूवार को  ग्राम संरक्षक योजना के अंतर्गत माजरी गांव में ग्रामसभा की बैठक की अध्यक्षता की। । ग्राम सभाकी बैठक में गांव में मौजूद सुविधाओं का जायजा लिया और गांव की प्राथमिकताओं पर विस्तार से चर्चा हुई। उन्होंने ग्रामीणों की समस्याओं को भी जाना और मौके पर संबंधित अधिकारियों को समस्याओं के निदान के लिए दिशा- निर्देश दिए।डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि गांव के विकास में सभी ग्रामीण सक्रिय रूप से भागीदार बनें। मिलजुल कर गांव के हित में  फैसले लेना हमारी परंपरा रही है।

यह परंपरा आगे बढ़ती रहनी चाहिए। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि एकजुट प्रयासों से कोई भी लक्ष्य हासिल किया जा सकता है। ग्राम सभा के आयोजन में जिस तरह से गांव के विकास की खुले मन से बात हुई,  लोगों ने काफी प्रसन्नता प्रकट की। ग्रामीणों ने डी सी कैप्टन शक्ति सिंह को विश्वास दिलाया कि गांव के हित बात आने पर उनका गांव मिलकर आगे बढ़ता है। ग्रामीणों ने इस  तरह की स्कीम लाने के लिए लिए उन्होंने मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया।  साथ ही उन्होंने गांव के समक्ष मौजूद विभिन्न चुनौतियों के बारे में चर्चा की।

ग्राम सभा में काफी लोगों ने ग्राम विकास के संबंध में अपनी – अपनी बातों को रखा। डी सी ने ग्रामीणों को  गांव में शिक्षा सुधार, खेल, कुड़े के निष्पादन के लिए अलग-अलग कमेटियां बनाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने स्वच्छता सुधार पर तुरंत ध्यान देने की आवश्यकता पर बल दिया गया । डीसी ने कहा कि गांव की समस्याओं  के समाधान हेतु  सभी ग्राम वासियों की बढ़-चढकऱ भागीदारी होना अत्यंत आवश्यक है।  उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक विकेंद्रीकरण के अंतर्गत गांव के लोगों का विकास तभी हो सकता है जब वे  विभिन्न विकास समितियों का निर्माण करें।

 उन्होंने सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक किया और इन योजनाओं का लाभ लेने का आहवान किया। इस अवसर पर तहसीलदार श्रीनिवास, बीडीपीओ बीडीपीओ राजाराम, बिजली विभाग से एसडीओ आशीष, पब्लिक हैल्थ से एसडीओ सुरेंद्र सरोहा, एसडीओ पंचायती राज विजय यादव, सरपंच धर्मबीर, सरपंच गोयला कलां देवेंद्र सिंह, एससीपीओ मुकेश कुमार सहित बड़ी संख्या मेंं ग्रामीणों की भागीदारी।

Exit mobile version