Site icon NewSuperBharat

अम्बाला शहर के पुलिस रैस्ट हाउस में डिवीजनल लैवल विजन स्ट्रेटेजी विषय संबधी समीक्षा बैठक

अम्बाला / 12 मार्च / न्यू सुपर भारत

हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने शनिवार अम्बाला शहर के पुलिस रैस्ट हाउस में डिवीजनल लैवल विजन स्ट्रेटेजी विषय संबधी समीक्षा बैठक लेते हुए उपायुक्त अम्बाला, उपायुक्त कुरूक्षेत्र, उपायुक्त पंचकूला, अतिरिक्त उपायुक्त व सम्बन्धित से चर्चा करते हुए उनके जिले में एक वर्ष से तीन वर्ष के बीच में किए जाने वाले विकास कार्यों की प्रगति को जानते हुए सभी कार्यों को बेहतर समन्वय के साथ करने बारे आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

उन्होंने विकास कार्यों के दृष्टिगत अपने सुझाव भी दिए और उपायुक्तों को कहा कि वे अपने जिले से सम्बन्धित किसी विषय के तहत उन्हें कुछ कमी दिखती है उसे कैसे दूर किया जा सकता है, उस बारे भी उन्हें मार्गदर्शन करते हुए इन कमियों को दूर करने के लिए प्रेरित भी किया।

मुख्य सचिव संजीव कौशल ने समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए सम्बन्धित उपायुक्तों से उनके जिले वाईज किए जा रहे कार्यों की समीक्षा प्रैंसटेशन के माध्यम से ली। मुख्य सचिव का यहां पहुंचने पर एडीजीपी श्रीकांत जाधव, उपायुक्त विक्रम सिंह अम्बाला, उपायुक्त महाबीर कौशिक पंचकूला, उपायुक्त मुकुल कुरूक्षेत्र व अन्य ने पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया।

उपायुक्त विक्रम सिंह ने समीक्षा बैठक को अम्बाला में किए जाने के लिए मुख्य सचिव का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि डिस्ट्रीक लेवल विजन प्लान के तहत जो पैरामीटर निर्धारित किए गये हैं उसके मुताबिक जिला अम्बाला में विभिन्न विभागों के माध्यम से विकास कार्यों को करवाने का काम किया जा रहा है। कुछ कार्य अंतिम चरण में हैं तथा कुछ कार्यों को एक से तीन वर्ष की अवधि के बीच में पूरा कर लिया जायेगा।

विकास कार्यों के तहत उन्होने बताया कि शिक्षा विभाग के तहत जिले के 93 सीनियर सैकेंडरी स्कूलों में लाईब्रेरियों का सौन्दर्यकरण, 253 आंगनवाडी केन्द्रों को प्लेवे के रूप में स्थापित करने, स्मार्ट क्लासिस के तहत टीचरों को ट्रेनिंग देने, कैरियर काउंसलिंग के तहत सभी स्कूलों में ओरिजैंटल चार्ट लगाने बारे, आर्मी, बैंकिग, इंजिनियरिंग क्षेत्र में रूचि रखने वाले विद्यार्थियों के लिए सैशन आयोजित करवाने बारे, संस्था के सहयोग से बुक बैंक स्थापित करने, गुरू गोबिंद सिंह लाईब्रेरी का सौन्दर्यकरण व विद्यार्थियों के लिए वहां पर प्रतिस्पर्धा पुस्तकों या अन्य व्यवस्थाओं को करवाना आदि शामिल हैं।

इसी प्रकार स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में अनिमिया मुक्त अभियान, कैंसर अस्पताल, पैट स्कैन, टीबी अस्पताल, न्यू सब सैंटर, ट्रामा सैंटर, आई.आर. लैब, सिटी सिविल अस्पताल के नजदीक 100 से 200 बैड के अस्पताल के निर्माण कार्य, एनएचएआई के तहत अम्बाला-साहा चारमार्गी निर्माण, अम्बाला रिंग रोड़, सिविल एयरपोर्ट, रोड़ व ब्रिज, आईसीडी ऑन डीएफएससी इत्यादि कार्य किए जाने बारे शामिल हैं।

इसके साथ-साथ अन्य विभागों द्वारा भी किए जाने वाले कार्य भी शामिल हैं।
बैठक के दौरान उपायुक्त पंचकूला महाबीर कौशिक व उपायुक्त कुरूक्षेत्र मुकुल कुमार तथा अतिरिक्त उपायुक्त यमुनानगर रणजीत कौर ने अपने-अपने जिले से सम्बन्धित जिला विजन प्लान के तहत किए जाने वाले कार्यो बारे मुख्य अतिथि को अवगत करवाते हुए विस्तार से जानकारी दी।

मुख्य सचिव संजीव कौशल ने सभी उपायुक्तों को कहा कि जिले से सम्बन्धित सभी कार्यों की मोनिटरिंग रखें। टारगेट भी उनके हैं, विजन भी उनका है, गोल भी उनका है यानि विकास कार्यों को इस प्रकार से करवाना सुनिश्चित करें कि उनका आमजन को फायदा हो और जिले से सम्बन्धित यदि उन्हें कहीं पर कोई कमी नजर आती है उसे दूर करने के लिए वे क्या कर सकते हैं उस कार्य को भी करें।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त सचिन गुप्ता, अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती रणजीत कौर, एसडीएम हितेष कुमार, एसडीएम नीरज कुमार के साथ-साथ अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे। 

Exit mobile version