Site icon NewSuperBharat

खरीफ सीजन की फसलों की खरीद आज से, सीएम मनोहर लाल ने वीसी से की तैयारियों की समीक्षा

झज्जर / 30 सितंबर / न्यू सुपर भारत

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि राज्य में पहली अक्टूबर शनिवार से खरीफ सीजन 2022 की फसलों की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद आरंभ होगी। खरीद को लेकर मंडियों में किसानों की सुविधा के लिए व्यापक प्रबंध किए जाएंगे। उन्होंने यह बात शुक्रवार की सांय वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से झज्जर सहित राज्य के सभी जिलों में खरीद को लेकर किए गए इंतजामों की जिलावार समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए कही। उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने भी खरीद को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंस के दौरान ही किसानों की सुविधा के लिए आरंभ किए गए ई-खरीद हरियाणा एप लांच किया। इस ऐप के माध्यम से किसान मंडी में गेट पास से लेकर फसल के मूल्य के भुगतान की जानकारी लेने के अलावा अपनी शिकायत भी दर्ज करा सकेंगे। उन्होंने बरसाती पानी की निकासी के इंतजामों की भी जिलावार समीक्षा की। वीडियो कांफ्रेंस में झज्जर जिला से डीसी कैप्टन शक्ति व फसल खरीद से जुड़े विभागों के अधिकारी शामिल हुए। कैप्टन शक्ति सिंह ने जिला में जल निकासी के कार्य की प्रगति से मुख्यमंत्री को अवगत कराया।  

वीडियो कांफ्रेंस के उपरांत कैप्टन शक्ति सिंह ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिला की सभी मंडियों में पिछली फसल का स्टॉक नहीं होना चाहिए साथ ही पर्याप्त मात्रा में बारदाना, तोल के लिए इलेक्ट्रॉनिक कांटे, नमी मापक यंत्र, तिरपाल, पीने के पानी, स्वच्छता, रोशनी व अन्य आवश्यक इंतजाम होने चाहिए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि पड़ोसी राज्य से फसलों की आवक जिला की मंडियों में आने से रोकने के लिए जिला की अंतर्राज्यीय सीमा पर नाके लगाए जाएंगे।

कैप्टन शक्ति सिंह ने बताया कि बाजरे की खरीद के लिए जिला में मातनहेल, झज्जर, ढाकला, बेरी, बहादुरगढ़, बादली व पाटोदा में खरीद केंद्र बनाए गए है। बाजरे के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य 2350 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। जिसकी दो सरकारी एजेंसी नामत: हैफेड 60 प्रतिशत व एचएसडब्ल्यूसी 40 प्रतिशत खरीद करेंगी। इस अवसर पर एएसपी भारती डबास, डीआरओ प्रमोद चहल सहित खाद्य एवं नागरिक आपूॢत विभाग, मार्केट कमेटी व खरीद एजेंसियों के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।

Exit mobile version