Site icon NewSuperBharat

बामड़ौला, खातीवास, छारा व लोवा खुर्द में अमृत सरोवर कार्यक्रम को लेकर तैयारियां जोरों पर : DC

झज्जर / 29 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

 आजादी के अमृत महोत्सव श्रृंखला में जल संरक्षण को प्रोत्साहन व ग्राम जनजीवन के प्रमुख केंद्र जोहड़ को पुनर्जीवित करने के लिए सरकार ने अमृत सरोवर योजना तैयार की है। अमृत सरोवर योजना के तहत प्रथम चरण में  जिला के चार गांव नामत: बामड़ौला, खातीवास, छारा व लोवा खुर्द में तालाब विकसित करने के कार्यक्रम की तैयारियां चल रही हैं।  

उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह ने बताया कि चारों के गांवों के लिए नोडल,प्रभारी और ओवरऑल अधिकारी नियुक्त कर दिए गए हैंं। बामनौला के लिए नोडल अधिकारी विजय कुमार एसडीओ पीआर बादली व  प्रभारी अधिकारी बीडीपीओ युद्धवीर सिंह तथा ओवरऑल प्रभारी डीआरओ प्रमोद चहल।

लोवा खुर्द के लिए बीडीपीओ युद्धवीर सिंह व प्रभारी अधिकारी अरुण कुमार बीडीपीओ माछरौली तथा ओवरऑल प्रभारी अधिकारी एसडीएम बहादुरगढ़ भूपेंद्र सिंह। छारा के लिए एसडीओ पीआर संदीप ढिल्लों, प्रभारी अधिकारी अनिल कुमार बीडीपीओ मातनहेल ओवरऑल तथा ओवरऑल प्रभारी एसडीएम बहादुरगढ़ भूपेंद्र सिंह। खातीवास के लिए नोडल अधिकारी युद्धवीर सिंह एसडीओ पीआर, प्रभारी अधिकारी बीडीपीओ रामफल तथा ओवरऑल प्रभारी अधिकारी एसडीएम झज्जर रविंद्र कुमार नियुक्त किए गए हैंं।

डी सी ने बताया कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल पहली मई रविवार को सोनीपत जिला से इस कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे।  सभी चार गांव में मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अमृत सरोवर परियोजना के तहत जिला के चार गांवों के तालाबों को पुनर्जीवित कर प्राकृतिक तरीके से जल शोधन की व्यवस्था की जाएगी।  इन तालाबों का चयन पोंड अथॉरिटी ऑफ हरियाणा द्वारा किया गया है।

डीसी ने बताया कि  सरकार की योजना के अनुसार आगामी 15 अगस्त तक तालाबों को पुनर्जीवित करने का काम पूरा किया जाएगा। चरणबद्ध तरीके से जिला के सभी तालाबों को विकसित किया जाएगा। इन तालाबों के पास हर वर्ष वृक्षारोपण भी होगा और हर साल यहां पर 15 अगस्त को कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा, जिसमें संबंधित गांव के स्वतंत्रता सेनानी या उसे परिजन या फिर गांव के वरिष्ठ नागरिक राष्ट्रीय ध्वजारोहण करेंगे।

Exit mobile version