Site icon NewSuperBharat

5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियों ड्राप्स पिलाने के लिए 14 फरवरी को बूथ पर अवश्य लेकर जाएं

             
बिलासपुर / 12 फरवरी / न्यू सुपर भारत

मुख्य चिकित्सा अधिकारी बिलासपुर डाॅ0 प्रकाश दरोच ने बताया कि राष्ट्रीय पल्स पोलियो प्रतिरक्षण के तहत इस वर्ष भी पोलियो से मुक्ति पाने के उदे्श्य से जिला के 275 बूथों में 14 फरवरी को 5 वर्ष तक के 30 हजार 772 नौनिहालों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी।उन्होंने शून्य से 5 वर्ष तक के आयुवर्ग के बच्चों के अभिभावकों से आग्रह किया है कि वे 14 फरवरी को बच्चों को पोलियों ड्राप्स पिलाने के लिए बूथ पर अवश्य लेकर जाएं।


     उन्होंने बताया कि जिले में इस कार्य को अंजाम देने के लिए 550 टीमों का गठन किया गया है जिसमें स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी, आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ता, शिक्षा व आयुर्वेदा विभाग के लगभग 1100 कर्मचारी समस्त 275 बूथों पर अपनी-अपनी भूमिका का निर्वहन करेंगे। उन्होंने बताया कि जिला में पोलियों अभियान के निरीक्षण के लिए 55 सुपरवाईजर लगाए गए हैं जो कि अपनी रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को देते रहेेंगे।

उन्होंने बताया कि जिला हैड क्वाटर से भी जिला स्तरीय टीमों का गठन किया गया है। जिला में 26 स्पाॅट हाईरिस्क एरिया (झुगी झौपडी) में आते हैं जिसमें बिलासपुर शहर में 7, मारकण्ड खंड में 6, घुमारवीं में 5 तथा झंडुता खंड में 8 हाईरिस्क स्पाॅट हैं इन क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि मोबाईल टीमो का भी गठन किया है।


       उन्होंने बताया कि बसों, कारों आदि में सफर करने बाले बच्चों को पोलियो दवाई पिलाने के लिए जिला में 9 ट्रांंिजट प्वाईट स्थापित किए जाएंगे। उन्होने बताया कि पहले दिन 14 फरवरी को बूथों पर ही पोलियो दवा पिलाई जाएगी, दूसरे व तीसरे दिन गठित टीमों द्वारा घर-घर का भ्रमण किया जाएगा और किसी विशेष कारण से वंचित रहे बच्चों को दवाई पिलाई जाएगी ताकि कोई भी बच्चा दवाई पीने से वंचित न रहे।उन्होंने सभी सम्बधित विभागों से आग्रह किया है कि सभी अपनी-अपनी भूमिका कर्तव्य निष्ठा से निभाएं।

Exit mobile version