Site icon NewSuperBharat

जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए कठिन परिश्रम वेहद जरूरी- अपूर्व देवगन

चंबा / 18 दिसम्बर / न्यू सुपर भारत

जिला प्रशासन चम्बा द्वारा आज राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चम्बा में “भविष्य सेतु एक पहल सुनहरे भविष्य की” व्यवसायिक मार्गदर्शन एवं करियर परामर्श शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में उपायुक्त अपूर्व देवगन ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। जबकि उनकी धर्म पत्नि श्वेता देवगन विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहीं।शिविर में उपायुक्त अपूर्व देवगन ने विद्यार्थियों को सिविल सेवाओं की परीक्षा से सबंधित महत्वपूर्ण टिप्स दिए। उन्होंने विद्यार्थियों को आईएएस, आईपीएस, आईआरएस, आईएफएस सहित अन्य विकल्पों के बारे में बताने के साथ-साथ परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बारे में भी बताया। उन्होंने विद्यार्थियों को अच्छा नागरिक बनने के लिए प्रेरित भी किया। उपायुक्त ने कहा कि जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए कोई भी शॉर्टकट नहीं है।

कठिन परिश्रम से ही सफ़लता प्राप्त होगी। समय पर लक्ष्य निर्धारित करें और उन्हें हासिल करने में जुट जाएं। इस दौरान उन्होंने विद्यार्थियों के प्रश्न का उत्तर देकर उनकी जिज्ञासाओं को भी शांत किया।विशिष्ट अतिथि श्वेता देवगन ने विद्यार्थियों को कानूनी क्षेत्र में भविष्य बनाने की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने विद्यार्थियों को कानूनी शिक्षा हासिल करने के उपरांत नौकरी के विकल्पों के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी।

विद्यार्थियों को विभिन्न वक्ताओं द्वारा करियर के विकल्पों के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही उन्हें विभिन्न विभागीय एवं ऋण योजनाओं से भी अवगत करवाया गया। इस अवसर पर जिला रोजगार अधिकारी अरविंद सिंह चौहान ने विद्यार्थियों को श्रम एवं रोजगार विभाग की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। वहीं, यंग प्रोफेशनल तनु कुमारी ने विद्यार्थियों को टीचिंग क्षेत्र में करियर और हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के जिला समन्वयक दीपक शर्मा ने कौशल विकास निगम की विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया।

इससे पहले डॉ. कुलदीप और डॉ. ईशा ने स्वास्थ्य क्षेत्र, डॉ. शिवानी राणा ने कृषि क्षेत्र, डॉ अमिता अबरोल ने उद्यान क्षेत्र और दिनेश कुमार ने सेना में भविष्य बनाने की विस्तृत जानकारी सांझा की। एलडीएम चम्बा डीसी चौहान और बैंक प्रबंधक शमा मिर्जा ने विद्यार्थियों को बैंक से संबंधित विभिन्न ऋण योजनाओं से अवगत करवाया। आईटीआई के प्रधानाचार्य विपिन शर्मा और उद्योग विभाग से राजेश ने भी विद्यार्थियों को विभिन्न विभागीय योजनाएं बताई।शिविर के दौरान मेजबान स्कूल के प्रधानाचार्य विकास महाजन ने उपायुक्त को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।स्कूली विद्यार्थियों ने भी हस्त निर्मित चित्रों से उपायुक्त अपूर्व देवगन को सम्मानित किया।कार्यक्रम में विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों सहित मेजबान स्कूल का स्टाफ भी मौजूद रहा।

Exit mobile version