Site icon NewSuperBharat

मुख्य सचिव संजीव कौशल तथा सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के महानिदेशक अमित अग्रवाल ने की वीसी

फतेहाबाद / 15 सितंबर / न्यू सुपर भारत

देश के लिए अपने प्राणों को न्योछावर करने वाले महान वीर सपूतों को समर्पित मेरी माटी मेरा देश-अमृत कलश यात्रा जनभागीदारी के साथ उत्सव के रूप में निकाली जाएगी। आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत निकाली जा रही अमृत कलश यात्रा के संबंध में हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल तथा सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के महानिदेशक अमित अग्रवाल ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला के सभी उपायुक्तों से विस्तृत चर्चा कर रूपरेखा तैयार की। आजादी की 75वीं वर्षगांठ की श्रृंखला में 30 सितंबर तक अमृत कलश के लिए हर गांव-हर घर से मिट्टी व चावल इक्_ा किया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत शहरों के वार्डों से भी मिट्टी एकत्रित की जाएगी।

अमृत कलश की मिट्टी का उपयोग हमारे बहादुरों के सम्मान में दिल्ली में शहीद स्मारक के साथ अमृत वाटिका बनाने के लिए किया किया जाएगा।वीसी में हुई चर्चा के उपरांत इस बारे विस्तृत जानकारी देते हुए उपायुक्त प्रशांत पंवार ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में अमृत कलश यात्रा निकाली जा रही है। जिला फतेहाबाद में इस कलश यात्रा के तहत सभी गांवों तथा शहरों में पूरे उत्साह और उल्लास के साथ भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। जिला के सभी गांवों व शहरों के वार्डों में पंच प्रण की शपथ के साथ गांव की मिट्टी और चावल एकत्रित किए जाएंगे।

इस कार्यक्रम में एनएसएस, नेहरू युवा केंद्र, एनसीसी, भारत स्काउट, गाइड, आंगनबाड़ी वर्कर तथा युवा वर्ग की विशेष भागीदारी रहेगी। खंड तथा राज्य स्तर पर देशभक्ति से ओतप्रोत भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

1 से 13 अक्टूबर ब्लॉक स्तर पर होंगे ये कार्यक्रम:-
उपायुक्त प्रशांत पंवार ने बताया कि अमृत कलश यात्रा के तहत गांवों तथा शहरों से एकत्रित हुई मिट्टी और चावल को 1 से 13 अक्टूबर तक खंड स्तर पर अमृत कलश को एक चिन्हित स्थान पर लाया जाएगा जहां एक बड़े कलश में मिट्टी मिलाने का कार्य किया जाएगा। इस अभियान के तहत खंड स्तर पर बहादुरों का अभिनंदन भी किया जाएगा। वहीं आमजन की सक्रिय भागीदारी के साथ बहादुरों के सम्मान में ब्लॉक स्तर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

उपायुक्त प्रशांत पंवार ने बताया कि राज्य के सभी खंडो से अमृत कलश को राजधानी चंडीगढ़ में 22 से 27 तक अक्टूबर एकत्र किया जाएगा। इसके उपरांत 28 से 30 अक्टूबर देश के विभिन्न कोनों से अमृत कलश को स्वयंसेवकों द्वारा नई दिल्ली ले जाया जाएगा। इन अमृत कलश की मिट्टी का उपयोग हमारे देश के महान बहादुरों के सम्मान में दिल्ली में बनाई गई अमृत वाटिका के लिए किया जाएगा।वीडियो कॉन्फ्रेंस में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय चोपड़ा, जिला नगर आयुक्त संजय बिश्रोई मौजूद रहे।

Exit mobile version