Site icon NewSuperBharat

विधायक ज्ञान चन्द गुप्ता ने कहा कि हमें महाराजा अग्रसेन के बताये गये रास्ते पर चलकर समाज में फैली कुरूतियों को दूर करने का करना चाहिए काम

अम्बाला / 10 अक्तूबर / न्यू सुपर भारत

हरियाणा विधानसभा के स्पीकर एवं पंचकूला के विधायक ज्ञान चन्द गुप्ता ने कहा कि हमें महाराजा अग्रसेन के बताये गये रास्ते पर चलकर समाज में फैली कुरूतियों को दूर करने का काम करना चाहिए और जरूरतमंद व गरीब लोगों की सहायता करने का भी काम करना चाहिए।

वे आज अग्रवाल वैश्य समाज द्वारा महाराजा अग्रसेन जयंती के उपलक्ष में नारायणगढ़ में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। इस मौके पर उन्होंने धर्मशाला के विस्तार के लिये 21 लाख रुपये देने की घोषणा भी की। यहां पंहुचने पर सभा के पदाधिकारियों ने मुख्य अतिथि को महाराजा अग्रसेन की प्रतिमा व शॉल भेंट कर उनका भव्य अभिनंदन भी किया।

विधानसभा स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि महाराजा अग्रसेन ने कहा कि महाराजा अग्रसेन समाजवाद के सच्चे पुरोधा थे। समाजवाद का नारा विश्व में सबसे पहले उन्होंने दिया था, 5100 साल पहले महाराजा अग्रसेन ने एक रूपया एक ईंट की रीत शुरू की थी, यानि सब बराबर हो, सबका मान सम्मान हो। उसी के दृष्टिगत उनकी जन्म जयन्ती एवं अवतारण के रूप में पखवाड़े के तहत अग्रबंधू, अग्रवंशी उनकी जयन्ती को पूरे धूम-धाम से मनाने का काम करते हैं।

उन्होंने इस मौके पर यह भी कहा कि महाराजा अग्रसेन ने जरूरतमंद व गरीब लोगों की सहायता करने का जो संदेश दिया था, केन्द्र व प्रदेश सरकार उनके बताए गये रास्ते पर चलकर गरीबों के उत्थान के लिये निरंतर कार्य कर रही है। अनेकों योजनाएं क्रियान्वित की गई है और उन योजनाओं का लाभ जरूरतमंद व योग्य लोगों को उपलब्ध करवाने का काम किया जा रहा है।

योजनाओं के दृष्टिगत प्रधानमंत्री आवास योजना, जनधन योजना, उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना सहित अनेकों ऐसी योजनाएं हैं, जिनका लाभ सीधे रूप में जरूरतमंद व गरीब वर्ग को मिल रहा है। इस मौके पर विधानसभा स्पीकर ज्ञान चन्द गुप्ता ने हिसार एयरपोर्ट का नाम महाराजा अग्रसेन के नाम पर रखने के लिये समाज के लोगों की तरफ से मुख्यमंत्री का धन्यवाद भी किया।

उन्होंने कहा कि महाराजा अग्रसेन अग्रवाल समाज के ही सुधारक नहंी थे बल्कि सबको साथ लेकर चलने वाले थे। उन्होनें 36 बिरादरियों को एक सूत्र में पिरोने का काम किया हैं। उन्होनें सबको एक बराबर समझा तथा अपने शासन काल में आने वाले जरूरतमंद व्यक्ति को अग्रवाल समाज के प्रत्येक परिवार से एक ईंट व एक रूपए की सहायता की प्रथा शुरू करके सभी का उद्धार किया।

उन्होंने कहा कि पांचवी के पाठयक्रम में महाराजा अग्रसेन की जीवनी पढाने की शुरूआत की गई है। उन्होंने एक बार फिर समाज के लोगों से आहवान किया कि वे महाराजा अग्रसेन के बताए गये रास्ते पर चलते हुए जो संदेश उन्होंने हजारों वर्ष पूर्व दिया था, उसको आत्मसात करते हुए जरूरतमंद व गरीब लोगों की सहायता करें। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने बराड़ा की रहने वाली डा0 अक्षिता गुप्ता को यूपीएससी में सफलता के लिये बधाई दी और महाराजा अग्रसेन की प्रतिमा भेंट कर उन्हें सम्मानित भी किया।

इस मौके पर सभा की ओर से प्रजापति ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय शिव शक्ति की संचालिक बहन दीपिका व अन्य गणमान्य लोगों को भी सम्मानित करने का काम किया गया। कार्यक्रम के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया।


इस मौके पर अग्रवाल वैश्य सभा के प्रधान सुशील कुमार अग्रवाल, व्यापार मंडल के प्रधान विजय बंसल, पदाधिकारी अनिल अग्रवाल, सुमन जी, विजय अग्रवाल, संजीव अग्रवाल, श्याम लाल कंसल, अमित अग्रवाल, अनिल गुप्ता, संजय सहित समाज के अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

Exit mobile version