Site icon NewSuperBharat

रोपित पौधों की देखभाल का संकल्प लें ग्रामीण : डीसी

झज्जर / 07 अगस्त / न्यू सुपर भारत

आजादी अमृत महोत्सव की श्रृंखला में आयोजित किए जा रहे स्वच्छ हरित पंचायत अभियान के अंतर्गत गांव गुभाना में एक पेड़ विश्वास का कार्यक्रम आयोजित किया गया। डीसी कैप्टन शक्ति  सिंह  गांव के खाटू श्याम मंदिर परिसर में अमृत उपवन वाटिका में पौधारोपण करते हुए आमजन से ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण और उनकी देखभाल करने का का आहवान किया। सीईओ जिला परिषद डॉ सुभीता ढाका ने कार्यक्रम एक पेड़ विश्वास के दौरान आयोजित गतिविधियों की विस्तार से जानकारी दी।

डीसी ने कहा कि आजादी अमृत महोत्सव की समापन श्रृंखला में मेरी माटी मेरा देश अभियान के अंतर्गत गांवों और शहरों में देशभक्ति आधारित कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा,जिसमें अमृत वाटिकाएं और शिलाफकम गौरव पटट स्थापित किए जाएंगे। इन कार्यक्रमों में स्वतंत्रता सेनानियों व वीर शहीदों के परिजनों और गांव के गणमान्य व्यक्तियों को शामिल करते हुए कार्यक्रमों का भव्य आयोजन होगा। कार्यक्रम में  डीसी ने शहीद रमेश कुमार की वीरांगना दर्शना देवी को शाल भेंट कर सम्मानित किया और उनके परिवार का कुशलक्षेम जाना।  

ग्रामीण परिवेश को हरा-भरा बनाना सभी जिम्मेदारी
डीसी ने एक पेड़ विश्वास का कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए पर्यावरण संरक्षण के लिए आम नागरिकों से बरसाती सीजन में अधिक से अधिक पौधारोपण करने का आह्वान किया । उन्होंने कहा कि सरकार और प्रशासन पर्यावरण संरक्षण और संवर्धन के प्रति पूरी तरह गंभीर है।  हमने कोरोना के समय देखा कि ऑक्सीजन का जीवन में कितना महत्व है। वृक्ष हमें जीने के लिए ऑक्सीजन देते हैं। उन्होंने कहा कि स्वच्छ हरित पंचायत अभियान के अंतर्गत गांवों में पिछले छह दिनों से विभिन्न सामाजिक गतिविधियां आयोजित करने के साथ पौधारोपण अभियान चलाया जा रहा है। हमारा सभी का दायित्व बनता है कि रोपित पौधों की  देखभाल जरूर करें।

शिक्षा और खेलों पर ध्यान दें युवा
डी सी ने कहा कि ग्रमाीण युवा शिक्षा और खेलों पर ध्यान दें। खेल से टीम वर्क की भावना पैदा होती है वहीं मानसिक व शारीरिक रूप से भी मजबूत होता है। उन्होंने कहा कि युवा नशें आदि से दूर रहें। नशा शरीर के साथ आर्थिक रूप से बर्बाद कर देता है। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि गांव में कोई नशे के कोई पदार्थ की खरीद फरोख्त करता है तो जरूर इन नंबरों पर 8930305020 और 9050891508 पर सूचना दें। सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा।
 
कार्यक्रम में यह अधिकारी और गणमान्य व्यक्ति रहे मौजूद
इस अवसर पर डीएफओ विपिन कुमार सिंह,एसडीएम बादली विशाल कुमार,एचसीएस अधिकारी अंकित कुमार,डीआईपीआरओ सतीश कुमार,बीडीपीओ युद्धवीर सिंह,गांव की सरपंच मीनू देवी,जिला पार्षद प्रतिनिधि अंकुर गुभाना,ब्लाक समिति बादली वाइस चेयरमैन प्रतिनिधि अमित गुभाना,सरपंच प्रतिनिधि मोंटी,रमेश कुमार सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Exit mobile version