Site icon NewSuperBharat

‘मेरी माटी मेरा देश’  अभियान सफल बनाने में आमजन का सहयोग जरूरी : डा सुभीता ढाका

झज्जर / 05 अगस्त / न्यू सुपर भारत

 जिला परिषद की सीईओ डा सुभीता ढाका ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में शहीदों के सम्मान में आगामी नौ से 15 अगस्त तक मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम चलाया जाएगा,जिसके सुचारू रूप से संचालन के लिए सभी अधिकारी आपसी समन्वय के साथ कार्य करें।सीईओ डा ढाका शनिवार को संवाद भवन में संंबंधित विभागों ंके अधिकारियों और कर्मचारियों की बैठक में मेरी माटी मेरी देश कार्यक्रम की समीक्षा कर रही थीं।

उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत प्रत्येक गांव में शहीदों के सम्मान में शिलाफ्लकम बनाई जाएंगी,उन पर गांव के सभी वीर शहीदों के नाम अंकित किए जाएंगे,जिससे युवा पीढी को नई प्रेरणा मिलेगी। सभी गांवों में ङ्क्षचहित स्थानों पर अमृत वाटिका भी बनाई जाएंगी,जिनमें 75 पौधे रोपित किए जाएंगे। यह पौधे वन विभाग के सहयोग से रोपित किए जाएंगे,उनमें स्वतंत्रता सेेनानियों,वीरों,शहीदों की वीरांगनाओं और गणमान्य व्यक्तियों द्वारा पौधे रोपित किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शिलाफ्लकम स्थल पर कार्यक्रम आयोजित करते हुए तिरंगा फहराया जाएगा।  सीईओ ने कहा कि मेरी माटी मेरी देश अभियान के अंतर्गत प्रत्येक गांव की मिट्टी एक छोटे कलश में लाकर खंड मुख्यालय पर एकत्रित की जाएगी,जहां से नेहरू युवा केंद्र के सहयोग से उसे दिल्ली भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि देश की मिट्टी ही हमें एक सूत्र में पिरोने का कार्य करती है और यहां की मिट्टी में देशभक्ति का भाव कूट कूट कर भरा हुआ है।

उन्होंने कहा कि पंचायतों को स्वच्छ बनाने के लिए स्वच्छ हरित पंचायत अभियान चलाया जा रहा है,जिसके अंतर्गत प्रतिदिन स्वच्छता,पौधारोपण सहित अन्य जागरूकता गतिविधियां चलाकर ग्रामीणों को जागरूक किया जा रहा है।  
इस अवसर पर पंचायती राज के कार्यकारी अभियंता संजीव शर्मा,बीडीपीओ झज्जर युद्धवीर सिंह, बीडीपीओ बेरी उमेद सिंह,बीडीपीओ मातनहेल राजा राम,परियोजना अधिकारी लखविंदर सिंह सहित पंचायतीराज संस्थाओं के अधिकारी,सभी ग्राम सचिव,खंड समन्वयक व अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Exit mobile version