Site icon NewSuperBharat

बागवानी में किसान सब्जियों में स्टैंकिग विधि से कमाएं अच्छा मुनाफा : डीसी

झज्जर / 01 जून / न्यू सुपर भारत

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि बागवानी विभाग द्वारा जिला  के गांवों  में किसान जागरूकता शिविरों का आयोजन निरतंर जारी है। विभाग के अधिकारियों द्वारा गांवों में कैंपों के माध्यम से किसानों को परंपरागत खेती के स्थान पर बागवानी के लिए प्रेरित किया जा रहा है। जिला बागवानी अधिकारी डा राजेंद्र ङ्क्षसह ने बताय कि गुरूवार को गांव फतेहपुर व कलोई में बागवानी जागरूकता कैंप में विभागीय अधिकारियों ने किसानों को स्टैकिंग विधि की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस विधि को प्रयोग कर किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते हंै।

उन्होंने बताया कि आधुनिक युग में खेती में नई-2 तकनीकों का आविष्कार किया जा रहा है, सब्जियों की खेती में स्टैकिंग ऐसी विधि है, जिसे अपनाकर किसान अच्छा लाभ कमा रहे हंै। डीएचओ ने बताया कि सरकार द्वारा सब्जियों में बांस स्टैकिंग व लोहे स्टैकिंग को प्रयोग करने के लिए सामान्य श्रेणी के किसानों को 50 प्रतिशत व एससी श्रेणी के किसानों को 85 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है। योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को बागवानी पोर्टल पर ऑनलाईन आवेदन करना होगा। आधुनिक युग में खेती में नई-2 तकनीकें विकसित की जा रही है। किसान इन तकनीकियों का प्रयोग कर अच्छी खासी आय कर रहे हैं।

आज किसान सब्जियों की खेती में स्टैकिंग विधि को अपनाकर अच्छा मुनाफा और फसलों की पैदावार भी अधिक ले रहा है। उन्होंने किसानों को मेरी फसल मेरा ब्यौरा, मेरा पानी मेरी विरासत, मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना, भावान्तर भरपाई योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी। किसान को स्कीम का लाभ लेने के लिए पहले मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। उसके बाद होर्टनेट.जीओवी.ईन पोर्टल पर ऑनलाईन आवेदन करना आवश्यक है।

Exit mobile version