Site icon NewSuperBharat

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने हर घर तिरंगा अभियान की तैयारियों की समीक्षा बैठक को किया संबोधित

झज्जर / 27 जुलाई / न्यू सुपर भारत

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव श्रृंखला के तहत स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष में 13-14-15 अगस्त को जिला के हर घर पर तिरंगा लहराया जाएगा। जिला वासियों के लिए सब डिविजन, ब्लाक व नगर परिषद व पालिका स्तर पर झंडा बिक्री केंद्र स्थापित किया जाएगा। साथ ही सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन की सरकारी दुकानों पर भी झंडा उपलब्ध रहेगा ताकि लोगों को आसानी से राष्ट्रीय ध्वज उपलब्ध हो और गर्व से अपने परिसरों में राष्ट्रीय ध्वज लहरा सके। उन्होंने यह बात जिला में हर घर तिरंगा अभियान की तैयारियों की समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए कही।

कैप्टन शक्ति सिंह ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि स्कूल-कॉलेजों में हर घर तिरंगा अभियान को लेकर डिबेट, पेंटिंग, निबंध लेखन आदि रचनात्मक गतिविधियां नियमित रूप से आयोजित की जाए। साथ ही स्कूलों की बाउंड्रीवाल पर राष्ट्रीय ध्वज से जुड़े रोचक तथ्यों की पेंटिंग की जाए। जिला में हर घर तक तिरंगा पहुंचाने के लिए ग्राम सचिवों को एक्टिव किया जाए। साथ ही सक्षम युवाओं को भी इस कार्य से जोड़ा जाए। इस अभियान को जन आंदोलन में बदलने से राष्ट्र के प्रति प्रेम की भावना का संचार होगा।

डीसी ने कहा कि जिला स्तर पर झंडा उपलब्ध होते ही उपमंडल स्तर पर पहुंचा दिए जाएंगे। सभी एसडीएम अपने एरिया में झंडे का समुचित वितरण करवाना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान के दौरान राष्ट्रीय ध्वज संहिता की पालना सुनिश्चित की जाए। एसडीएम अपने एरिया में राजनीतिक व सामाजिक दृष्टि से प्रभावी व्यक्तियों से भी इस अभियान को सफल बनाने में सहयोग लें। हर घर तिरंगा अभियान के दौरान जिला के सभी रिहायशी, वाणिज्यिक, औद्योगिक व अन्य स्थानों पर राष्ट्रीय ध्वज लहराया जाएगा।

बादली में बनेगा तिरंगा चौक
डीसी ने जिला के शहरी क्षेत्र में प्रस्तावित तिरंगा चौक को लेकर भी दिशा-निर्देश दिए। बादली के एसडीएम विशाल कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि बादली में एक चौक को चिन्हित कर लिया गया है। इस स्थान को तिरंगा चौक के तौर पर विकसित किया जाएगा। डीसी ने तिरंगा चौक के डिजाइन व सौंदर्यकरण को लेकर भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

यह रहे मौजूद
इस अवसर पर एडीसी जगनिवास, बहादुरगढ़ के एसडीएम भूपेंद्र सिंह, डीडीपीओ ललिता वर्मा, उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधीक्षण अभियंता जीआर तंवर, जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक अशोक शर्मा, बीडीपीओ रामफल व उमेद सिंह, प्रोजेक्ट ऑफिसर लखविंदर सिंह सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Exit mobile version