Site icon NewSuperBharat

जिला स्तरीय यूथ रेडक्रॉस प्रशिक्षण शिविर में युवाओं को किया साइबर सुरक्षा बारे

फतेहाबाद / 15 नवंबर / न्यू सुपर भारत

जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा एमएम कॉलेज में आयोजित करवाए जा रहे जिला स्तरीय यूथ रेडक्रॉस प्रशिक्षण शिविर के दूसरे दिन रेडक्रॉस सचिव सुरेन्द्र श्योराण ने कहा कि कॉलेजों में पढ़ रहे बच्चे अपने अध्यापकों की प्रेरणा के साथ रेडक्रॉस द्वारा चलाए जा रहे मानवता के कार्यों में भाग लें, जिससे बच्चों के मन में मानवता के प्रति सेवाभाव की जागृति पैदा होगी। उन्होंने विभिन्न महाविद्यालयों से आए हुए विद्यार्थियों तथा शिविर में भाग लेने वाले अध्यापकों को रेडक्रॉस की स्थापना के उद्ेश्य, बच्चों के स्वास्थ्य, सेवा व मित्रता के संस्कार इत्यादि बारे विस्तारपूर्वक बताया।

शिविर के दौरान बाल संरक्षण इकाई की ओर से लीगल प्रोबेशन ऑफिसर एडवोकेट बृजेश कुमार सेवदा ने विद्यार्थियों को बाल अधिकार के अंतर्गत जीने का अधिकार, विकास का अधिकार, सहभागिता का अधिकार व सुरक्षा का अधिकार के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पोक्सो कानून के तहत सभी प्रकार के बच्चे जिनकी आयु 18 वर्ष से कम है, को यौन शोषण व अपराधों से बचाना है। उन्होंने कहा कि साइबर अपराधों का दायरा लगातार बढ़ रहा है। इसके तहत बच्चे सोशल मिडिया के साधनों का ध्यापनपूर्वक प्रयोग करें। जरूरत अनुसार ही मोबाइल आदि का प्रयोग करें। शिविर में भाग ले रहे विद्यार्थियों को साइबर सुरक्षा की जागरूकता लेकर पोस्टर भी वितरित किए गए।

कार्यक्रम के दौरान शहीद बाबा दीप सिंह कॉलेज ऑफ नर्सिंग कॉलेज, अहरवां प्राचार्या ममता चौधरी ने प्रशिक्षण शिविर में उपस्थित प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि बच्चे सुबह जल्दी उठने की आदत डाले तथा सोशल मीडिया के साधनों से अपने को दूर रखकर पढ़ाई में ध्यान दें। इस अवसर पर जिला रेडक्रॉस सोसायटी से जिला प्रशिक्षण अधिकारी दलबीर सिंह, रामप्रताप सहित विभिन्न महाविद्यालयों से आए हुए प्राध्यापकों व विद्यार्थियों ने भाग लिया।

Exit mobile version