Site icon NewSuperBharat

प्रदेश में एक बार फिर भूकंप से कांपी धरती,इन जिलों में भूकंप के झटके….

शिमला / 05 अप्रैल / न्यू सुपर भारत ////

हिमाचल प्रदेश में भूकंप आया और धरती फिर हिली. गुरुवार रात 9: 35 बजे शिमला, चंबा, कुल्लू, मंडी और हमीरपुर जिलों में भूकंप महसूस किया गया. रिएक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.3 आंकी गई है। यह झटके कई क्षेत्रों में तीन बार तो कुल्लू जिला में चार-पांच बार महसूस किए गए।

इससे कुछ देर के लिए लोगों में दहशत फैल गयी. रात में कुछ लोग अपने घरों से बाहर निकल आये.प्रदेश में भूकंप से अब तक जान व माल के नुकसान की सूचना नहीं है, लेकिन ताइवान और जापान में तीन दिन पहले आए भूकंप से लोग डरे व सहमे हुए है।हिमाचल के चंबा, किन्नौर, लाहौल स्पीति, शिमला, कुल्लू और कांगड़ा जिला के कई क्षेत्र भूकंप की दृष्टि से अति संवेदनशील जोन-5 में आते है। यहां अक्सर भूकंप आता रहता है।3 अप्रैल को लाहौल स्पीति इलाके में भी भूकंप महसूस किया गया था.

क्या अब आप जानते हैं कि भूकंप क्यों आते हैं?
पृथ्वी की सतह मुख्य रूप से 7 बड़ी प्लेटों और कई छोटी प्लेटों से बनी है। ये प्लेटें लगातार तैरती रहती हैं और कभी-कभी एक-दूसरे से टकराती भी हैं। टकराने से कई बार प्लेट्स के कोने मुड़ जाते हैं और ज्‍यादा दबाव पड़ने पर ये प्‍लेट्स टूटने लगती हैं।ऐसे में नीचे से निकली ऊर्जा बाहर की ओर निकलने का रास्‍ता खोजती है और इस डिस्‍टर्बेंस के बाद भूकंप आता है।

1905 में एक विनाशकारी भूकंप आया था

भूकंप एक भूवैज्ञानिक घटना है। 4 अप्रैल, 1905 को हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में विनाशकारी भूकंप आया। इसमें 19 हजार से ज्यादा लोगों की मौत और 53 हजार से ज्यादा मवेशी इसकी चपेट में आए थे। उस दौरान एक लाख से ज्यादा लोगों के घर भूकंप से तबाह हुए थे।

Exit mobile version