Site icon NewSuperBharat

स्वास्थ्य विभाग ने चलाया ओरल हेल्थ जागरूकता अभियान

झज्जर / 28 जून / न्यू सुपर भारत

ओरल हेल्थ आम आदमी के लिए बहुत ही जरूरी है जहां लोगों में अन्य तरीके के कैंसर पाए जाते हैं उसी तरीके से मुख में होने वाले  कैंसर बारे आम आदमी को जागरूक होना चाहिए। व्यक्ति को ऐसी बीमारियों के बारे खासकर ध्यान रखना चाहिए।

इसके अलावा जब कभी भी दुर्घटना हो जाती है और दुर्घटना में व्यक्ति का दांत टूट जाए तो उसको कभी भी फेंकना नहीं चाहिए बल्कि नजदीकी नागरिक अस्पताल स्वास्थ्य केंद्र या अपने नजदीकी चिकित्सक के पास जाना चाहिए ताकि चिकित्सक द्वारा उसी दांत को दोबारा से लगाया जा सके। ये बात ओरल हेल्थ जागरूकता अभियान के तहत राजकीय महिला कॉलेज पाटोदा में छात्राओं को जागरूक करते हुए उप सिविल सर्जन डॉ. ममता त्यागी ने कही।


आयोजित कार्यक्रम में नागरिक अस्पताल झज्जर से वरिष्ठ दंत चिकित्सक अधिकारी डॉ. इंदिरा धनखड़ ने बताया कि डीसी कैप्टन शक्ति सिंह के आदेशानुसार व सिविल सर्जन डॉ. जयमाला के मार्गदर्शन में जिलाभर की सभी सीएचसी एवं पीएचसी पर ओरल हेल्थ माह एक जून से 30 जून तक मनाया जा रहा है, इसी कड़ी में आज पीएचसी पाटोदा के अंतर्गत आने वाले राजकीय कन्या महाविद्यालय पाटोदा  में ओरल हेल्थ अभियान चलाया गया।

कॉलेज प्राचार्य अनिल कुमार के नेतृत्व में ओरल हेल्थ जागरूकता कार्यक्रम किया गया और बताया कि गर्भवती माताएं बहनें व आम आदमी अपने मुंह के स्वास्थ्य को दुरुस्त रखेंगे तभी हमारा शरीर स्वस्थ रहेगा।  उन्होंने बताया कि छोटे बच्चे से लेकर बड़े व्यक्ति को हमेशा पौष्टिक भोजन लेना चाहिए व जंक फूड से परहेज करना चाहिए। प्रत्येक व्यक्ति को दिन में दो बार ब्रूस कर लेनी चाहिए जिससे मुंह में अन्य बीमारियां होने से बचा जा सके, साथ ही माताओं व आम आदमी को तंबाकू जैसे उत्पाद से परहेज करने के लिए अनुरोध किया।

इस दौरान दंत चिकित्सक डॉ सरिता द्वारा कॉलेज छात्राओं को ब्रश करने के सही तरीके से अवगत कराया गया । उपस्थित छात्राओं को दांत व मुंह की सफाई के बारे में समझाया गया। कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम मोटीवेटर एवं जिला अर्श काउंसलर संदीप कुमार जांगड़ा ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए छात्राओं को किशोरावस्था में होने वाले परिवर्तन व स्वास्थ्य को दुरुस्त  रखने के लिए जागरूक किया गया

किशोर एवं युवाओं को काउंसलिंग के महत्व बता कर मित्रता क्लीनिक के लिए आमंत्रित किया गया। इस अवसर पर असिस्टेंट प्रोफेसर राजेंद्र सिंह, असिस्टेंट प्रोफेसर सरिता, असिस्टेंट प्रोफेसर पुनीता, असिस्टेंट प्रोफेसर नवीन कुमार, डिप्टी सुप्रिडेंट नरेश दलाल, सुमित शर्मा व अन्य स्टाफ मौजूद रहा

Exit mobile version