Site icon NewSuperBharat

गांव चौबारा में विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया

हैदराबाद / 2 जनवरी / न्यू सुपर भारत

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के ओजस्वी नेतृत्व में देश और प्रदेश में दिन-दहाड़े रात-चौगुनी विकास हो रहा है। गरीब परिवारों, किशोरों, महिलाओं, किसानों सहित सभी हितों के लिए सरकार ने अलग-अलग जन कल्याणकारी योजनाओं को लागू किया है, जिसका लाभ परिवारों और समुदायों को विकसित करने के लिए भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद कार्यक्रम सीधे मिल रहा है। केंद्र व प्रदेश सरकार गरीब लोगों को समर्पित है। सरकार का मुख्य ध्यान यह है कि समाज की मुख्य धारा में जोडना है।

यह बात प्रमुख दुदाराम ने मंगलवार को ग्राम चौबारा में विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद कार्यक्रम में आयोजित की थी, जिसमें मताथिथी बजाई गई थी। उन्होंने अलग-अलग प्रदर्शनी स्टॉलों का प्रदर्शन किया, जिसमें नामांकन का लाभ और जानकारी दी जा रही थी, उनकी जांच करके ली गई थी। मसायल पर ही इलेक्ट्रॉनिक्स को बेच दिया गया और पार्टिसिपेंट्स को विकसित राष्ट्र बनाने की शपथ भी दे दी गई। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सोच है कि युवाओं को जमीन के स्तर पर घर द्वार पर मिले। वर्तमान केंद्र व प्रदेश सरकार के शेयर बाजार पर कार्य कर रही है। आज देश और प्रदेश में ऐसी व्यवस्था की गई है, जिससे लोगों को कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ती, बल्कि ऑनलाइन व्यवस्था से पेंशन, आयुष्मान कार्ड आदि आप अपने घर पहुंच जाते हैं।

विधायक ने कहा कि जनता की मांग के अनुरूप हलके के सभी में अलग-अलग नामांकन के तहत कई विकास कार्य शामिल किए जा रहे हैं, जिन पर करोड़ों रुपये की मांग की जा रही है। चौबारा गांव में फिरनी के लिए 36 लाख रुपये का खर्च आएगा। गांव में आयुष्मान-निरोगी योजना के तहत 1305 कार्ड बनाए गए हैं, जिनमें से 29 लोगों को योजना का लाभ मिला है। जिस पर सरकार द्वारा लगभग 8 लाख रुपये का अलॉटमेंट खर्च किया गया है। रंगों के निर्माण और उपकरणों के कच्चे टुकड़ों को पक्का करना, सदनों का सौंदर्यीकरण, पर्याप्त मात्रा में सरलता, शिक्षा, खेल, बिजली, उपकरणों सहित विभिन्न प्रकार के बुनियादी उपकरणों को सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा देश के करोड़ों लोगों को सरकार की अंत्योदय और जन कल्याण को मंजूरी की जानकारी और परिषद का कार्य कर रही है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने वर्ष 2047 तक भारत को आत्मनिर्भर एवं विकसित राष्ट्र बनाने का लक्ष्य रखा है। इसके दृष्टिगत यह विकसित भारत संकल्प यात्रा शुरू की गई है। विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत लोगों को सुरक्षा बीमा योजना, आयुष्मान भारत कार्ड, आवास योजना, राष्ट्रीय किसान सम्मान निधि योजना के साथ-साथ अन्य योजनाओं का लाभ लोगों को दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र निर्माण का जन आंदोलन है।

उन्होंने कहा कि सरकार अपनी सभी जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभ के लिए सभी लक्ष्यों को सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है, ताकि कोई भी गरीब विकास की इस यात्रा में सहभागी बनने से शुरुआत न कर सके। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर एवं विकसित भारत का लक्ष्य तभी पूरा हो सकता है जब गरीब और सरकार भी विकास के ढांचे में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल प्रदेश में समान रूप से विकास करवा रहे हैं।

ऑनलाइन व्यवस्था को समाप्त करने के लिए इसे लागू किया गया है और विकास की गति को तेज किया गया है। इस मौक़े पर विधायक ने सभी की समस्याओं पर ध्यान देते हुए अनसुना कर दिया और ज़्यादातर मौक़ों का समाधान ही कर दिया। कार्यक्रम में बी डी पी ओ राजसिंह, राजपाल बैनीवाल, जोगिंदर ओला, एसई मंडल रामफल आमिर, राम कुमार गोदारा, ब्लॉक समिति अमीर महेंद्र सिंह, घटिया गगन गोदारा, संदीप योगी, कृष्ण ढिल्लों, हेमंत कुमार, सेवाराम, जसंवत सिंह, महेंद्र कुमार, धनी, दीपक, रेजिडेंट खारा खेड़ी आदि मौजूद रहे।

Exit mobile version