Site icon NewSuperBharat

विकास कार्यों पर खर्च होने वाले एक- एक पैसे का हिसाब जनता को तैयार रहे अधिकारी

झज्जर / 05 नवंबर / न्यू सुपर भारत

 हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली  ने कहा कि ग्रामीण विकास सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है, उन्होंने अधिकारियों को विकास कार्यो में गति व उच्च गुणवत्ता के साथ काम करने के दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों की गुणवत्ता जांचने के लिए सोशल ऑडिट की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए अधिकारियों की कमेटी बनाई जा रही है। यह कमेटी कार्य की गुणवत्ता के साथ दस्तावेज भी देखेगी। इसलिए अधिकारी सेवाभाव और जिम्मेदारी से कार्य करें। श्री बबली ने कहा कि हमारा विभाग विकास कार्यों पर खर्च होने वाले एक एक पैसे का हिसाब जनता को देगा। यह हमारी जिम्मेदारी भी है।

विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली रविवार को झज्जर  स्थित संवाद भवन में अधिकारियों की बैठक में विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि विकास कार्यो में गुणवत्ता और समयबद्धता पर विशेष ध्यान होना चाहिए। विकास कार्यो को निश्चित समय अवधि में पूरा किया जाए ताकि ग्रामीणों को समय पर लाभ मिल सके। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए जा रहे कम्युनिटी सेंटर, ई – लाइब्रेरी, ग्रे वाटर मैनेजमेंट के तहत जोहड़ का निर्माण, गांव की फिरनी, पक्की गलियां व पीने के पानी की व्यवस्था सहित विभिन्न विकास परियोजनाओं की  विस्तार से जानकारी ली।

बबली ने कहा कि विकास कार्यों को गुणवत्ता पूर्वक करवाने के लिए स्थानीय लोगों का सहयोग भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि गांवों के विकास कार्यों में धन राशि की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। प्रदेश सरकार भ्रष्टाचार की जीरो टॉलरेंस नीति के तहत विकास कार्य करवा रही हैं। सभी गांवों के चहुंमुखी विकास के लिए निरंतर कार्य किया जा रहा है। गांव में आज शहरों जैसी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है।  कम्युनिटी सेंटर व पार्क बनवाए जा रहे हैं। गांव में युवाओं के लिए ई – लाइब्रेरी बनाई जा रही ताकि युवाओं को प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने शहर की तरफ न जाना पड़े।

इस अवसर पर जिला परिषद चैयरमेन कप्तान बिरधाना, सीईओ जिला परिषद डॉ सुभीता ढाका, डीडीपीओ ललिता वर्मा, पंचायती राज के कार्यकारी अभियंता संजीव शर्मा , पंचायत समितियों से प्रतिनिधि, सभी बीडीपीओ,  एसडीओ, जेई और ग्राम सचिव व गणमान्य लोगे उपस्थित रहे।

Exit mobile version